आज के समय में सोशल मीडिया काफी लोकप्रिय हैं लगभग सभी लोग आज के समय में सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। इंस्टाग्राम एप भी सोशल मीडिया में काफी लोकप्रिय हैं। और भारत में इंस्टाग्राम के करोड़ों यूजर्स हैं। वहीं बीते साल भारत में इंस्टाग्राम एप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है। और अब बढ़ते यूजरबेस को देखते हुए इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के एक्पीरीयंस को और बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स पेश करने की कोशिश में है।

इंस्टाग्राम में आने वाले कमाल के फीचर्स का लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इन फीचर्स की लिस्ट में वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग, रिल्स के लिए टाइम लिमिट, 3d अवतार, क्रिएटर्स के लिए पेड सब्सक्रिप्शन और नया प्रोफाइल बेनर जैसे कई नए अपडेट शामिल हैं। इसके अलावा इंस्टाग्राम एक खास अपडेट भी ला रहा है, ये उन पोस्ट पर अधिक कंट्रोल देगा जो यूजर्स अपने होम फीड में देखना चाहते हैं। वहीं इसमें जल्द ही Favourites का ऑप्शन Following के साथ दिखाई देगा। आइए हम इसके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

1. नया प्रोफाइल बैनर

इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूजर्स के लिए एक नए प्रोफाइल बैनर की घोषणा की है। ये नया फीचर यूजर्स को अपने शेड्यूल लाइव इवेंट को अपने प्रोफाइल पर शेयर करने की अनुमति देगा। और वहीं इसके साथ ही उन्हें स्टोरीज के माध्यम से अपकमिंग लाइव इवेंट को शेयर किया जाएगा।

2. ‘Favourites’,और ‘Following’, ऑप्शन

जल्द ही इंस्टाग्राम पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे, ‘Favourites’,और ‘Following’, जिसमें Favourites ऑप्शन से आपके पसंदीदा अकाउंट की पोस्ट होम फीड में दिखेंगी। जबकि Following ऑप्शन उन अकाउंट के सभी पोस्ट दिखाएगा जिन्हें आप फॉलो करते है।

3. स्टोरी का 3d अवतार

इंस्टाग्राम ने स्टोरीज के लिए एप्पल मेमोजी जैसे 3डी अवतार की घोषणा भी की है। इसकी मदद से यूजर्स अपना 3D अवतार बनाकर स्टोरीज, GIF के जरिए शेयर कर सकेंगे। ये सुविधा करंट में रोलआउट फेज में है।

4. वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर पर भी काम कर रहा है। हालांकि, इंस्टाग्राम ये फीचर कब और कैसे लागू करने की योजना बना रहा है, इसको लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

5. नया प्रोफाइल एम्बेड फीचर

प्रोफाइल एम्बेड एक नया फीचर है जिसे इंस्टाग्राम ने हाल ही में यूएस में टेस्ट करना शुरू दिया है। जल्द ही इसे दूसरे देशों में भी रोलआउट किए जाने की उम्मीद है। इसके तहत थर्ड-पार्टी वेबसाइटों पर पोस्ट एम्बेड के जैसे ही फुल इंस्टाग्राम प्रोफाइल को भी एम्बेड किया जा सकेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *