IND vs SL: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट के दूसरे दिन 574 रन बनाकर पहली पारी घोषित कर दी। भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन 8 विकेट गंवाने के बाद 574 रन बनाए थे। इस दौरान रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने नाबाद 175 रन बनाए और इसी के साथ सर जडेजा के नाम एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। जडेजा के टेस्ट करियर का यह दूसरा शतक था। इससे पहले उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 100 रन था जो उन्होंने 2018 में राजकोट के होम ग्राउंड पर वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

1986 में बनाया कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा
बता दें कि ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने 228 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 175 रन बनाए। अपनी 175 रनों की पारी में उन्होंने 17 चौके और 3 छक्के लगाए। इस पारी की बदौलत जडेजा ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। वे छठे विकेट या इससे नीचे के खिलाड़ियों के साथ एक पारी में तीन शतकीय साझेदारी निभाने पहले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले 1986 में कपिल देव (Kapil Dev) ने श्रीलंका के खिलाफ कानपुर के मैदान पर 163 रन बनाए थे।

एमएस धोनी को भी पछाड़ा
जाहिर है कि इस सूची में रविंद्र जडेजा अब टॉप पर आ गए हैं। उनसे पहले इस मामले में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) नाबाद 159 के साथ दूसरे और पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) 144 रन के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे। धोनी ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में यह पारी खेली थी।

शतक बनाने से चूके ऋषभ पंत
वहीं आपको बता दें कि मोहाली टेस्ट में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर पहली पारी 574 रन बनाकर घोषित कर दी। इस दौरान जडेजा ने 175 रनों का योगदान दिया जबकि ऋषभ पंत शतक लगाने से चूक गए। पंत ने 96 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा 29 और विराट कोहली 45 रन बनाकर आउट हुए। हनुमा विहारी ने 58 रनों का योगदान दिया।

शेन वॉर्न के निधन पर जडेजा ने दी श्रद्धांजली
रविंद्र जडेजा ने शेन वॉर्न के निधन (Shane Warne passed Away) पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बिलकुल हैरान हूं। हमारे खेल के शानदार लीडर। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और उनके प्रियजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।’

वहीं हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने जडेजा के ही ट्वीट पर रीट्वीट करते हुए लिखा, ‘वह तुमसे प्यार करते थे जड्डू। डीवाई पाटिल स्टेडियम में 2008 का समय याद है… उन्होंने आपको फोन किया और मुझसे कहा ‘यह बच्चा एक रॉकस्टार है’।

जानकारी के लिए बता दें कि दो मैचों की टेस्ट सीरीज का यह पहला मुकाबला 8 मार्च तक होना है। फिर दूसरा मुकाबला 12 से 16 मार्च तक बेंगलुरु में होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *