भले ही देश में कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण अभियान बड़ी ही तेजी के साथ चलाया जा रहा है लेकिन इसके बावजूद कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन भी अब बड़ी तेजी के साथ अपने पैर पसार रहा है। इस वायरस से संक्रमित लोगो की संख्या बड़ी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है जिसके कारण लोगों के अंदर डर का माहौल बन रहा है।

वहीं भारतीय सरकार ने कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए कड़े कदम उठाए है तकि देश के लोगों को ओमिक्रॉन वायरस से बचाया जा सके। सरकार के साथ-साथ अगर आप थोड़ी से सावधानी बरते तो इस कोरोना से अपना और अपने परिवार का ख्याल रख सकते हैं। अगर आप स्वस्थ हैं और आपकी इम्यूनिटी पॉवर मजबूत है तो आपको अगर ओमिक्रॉन का संक्रमण हो भी जाए तो भी आप आसानी से रिकवरी कर सकते है यही वजह है कि कोविड-19 महामारी के शुरुआती दौर से ही लोगों को खान-पान सही करने और एक्सरसाइज के जरिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने की सलाह दी जाती रही है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचने के लिए आप किन-किन चीज़ो को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं और वहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (W H O) ने आहार और जीवनशैली से जुड़े क्या दिशा-निर्देश दिए हैं। जिसके द्वारा हम खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं।

नमक की मात्रा कम करें –
कई लोग नमक का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में करते हैं और अधिक नमक का सेवन करने वाले लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं। ऐसे में इस समय नमक का सेवन दिन में 5 ग्राम तक सीमित करें तो बेहतर होगा। डाइट में अनसैचुरेटिड फैट शामिल करें। यह एवेकैडो, मछली, जैतून का तेल, कैनोला, फैटी मांस, नारियल, पनीर घी और क्रीम में पाए जाते है।

पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन करें-
फाइबर स्वस्थ पाचन में काफी मदद करता है और भूख को भी कम करता है। इसलिए लंबे समय तक पेट भरा रखने और स्वस्थ रहने के लिए फाइबर वाले उत्पादों का सेवन कर सकते हैं पर्याप्त फाइबर का सेवन करने के लिए सब्जियां, फल, दालें और साबुत अनाज आदि का सेवन करें। इसके साथ ही ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल, क्विनोआ और गेहूं की ब्रेड में भी काफी मात्रा में फाइबर होता है आप इनका भी भरपूर उपयोग कर सकते हैं।

घर का बना खाना ही खाएं –
कई व्यक्तियों के पास घर पर खाना बनाने का समय नहीं होता है लेकिन अगर आपको स्वस्थ रहना है तो घर का बना खाना खाने की आदत डालनी होगी क्योंकि घर का बना खाना अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है।

 

पर्याप्त मात्रा मे पानी पिएं और चीनी कम खाएं-
अच्छे स्वास्थ के लिए पर्याप्त पानी पीना काफी जरूरी है लेकिन ध्यान रखें कि बोतल बंद पानी पीने से बचें। वहीं W H O ने लोगों को हर दिन 8-10 गिलास पानी पीने के लिए कहा है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहेगा। वहीं ड्रिंक्स में चीनी के सेवन से जितना बचा जा सके बचें। खासतौर से पैक्ड फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करते समय लेबल पर चीनी और नमक की मात्रा जरूर पढ़ लें। इससे आप अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।

ताज़े फल और सब्जियां खाएं –कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचने के लिए जितने पोषक तत्व खा सकते हैं खूब खाएं। W H O ने निर्देश दिए हैं कि संक्रमण से बचना है, तो केला, रूट्रॉबैरी, अमरूद, सेब, अनानास, अंगूर, पपीता, लोंगमैन नारंगी, प्यूमेला, जैसे फलों को दो कप के सर्विंग साइज के साथ खाएं।

वहीं बात अगर सब्जियों की करें, तो लहसुन, अदरक, हरी बेल मिर्च, धनिया, ब्रोकोली, हरी मिर्च, फली 5 सर्विंग्स के साथ खानी चाहिए। यह इम्यूनिटी में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *