हर किसी को कभी न कभी पेट में जलन (एसिडिटी) की समस्या होती ही है। आमतौर पर ये समस्या खाने- पीने से जुड़ी होती है। वहीं गर्मी का मौसम पेट में गर्मी और जलन को और अधिक बड़ा देता है। पेट की गर्मी तब होती जब आप खाने में कुछ ऐसा खा लेते हैं जो आसानी से पचता नहीं है। ऐसे में पेट में एसिड बन जाता है। यही एसिड तरह-तरह की परेशानियां पैदा करता है। पेट में इस तरह की समस्या से चेहरे पर पिंपल्स, कब्ज, पेट में दर्द शुरू हो जाता है। अगर आप भी एसिडिटी और पेट में जलन की समस्यां से जूझ रहे हैं, तो हम आपको पेट जलन को कम करने के लिए घरेलु उपाय बताने जा रहें। आइये जानते हैं पेट जलन के लिए घरेलु उपाय क्या हैं।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चंदन का Face Pack देगा गर्मियों में मुहांसों और टैनिंग से छुटकारा, घर पर करें तैयार

पेट में जलन के कारण
1. ज्यादातर लोगों को तीखा खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन तीखा खाना जल्दी पचता नहीं है जिस कारण पेट में जलन होती है।
2. ज्यादा नॉनवेज खाने से खाना जल्दी पचता नहीं है और अपच के कारण ही पेट दर्द शुरू हो जाता है।
3. अधिक मसालेदार या तला हुआ खाने से अपच होती है, जिसके कारण पेट में गर्मी हो जाती है और दर्द होने लगता है और परेशानियां बढ़ने लगती है।

पेट में जलन के कारण
4. गर्भावस्था में भी एसिड रिफ्लक्स हो जाता है, क्योंकि इस दौरान अंदरूनी अंगों पर अतिरिक्त दबाव पड़ने लग जाता है। गर्भावस्था में अधिक खाने की वजह से भी एसिडिटी हो सकती है।
5. नमक का अधिक सेवन करने से भी पेट में जलन होती है।

ये भी पढ़ें: Masoor Dal Face Pack For Pigmentation: झुर्रियां हटाने के काम आएगा मसूर की दाल का पैक, चेहरे पर ऐसे लगाएं

पेट में जलन के उपाय
1. सौंफ- सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है और पेट की गर्मी की परेशानी को दूर रखती है। यह पेट को ठंडक का एहसास दिलाती है और गैस, पेट की गर्मी, जलन आदि को छूमंतर करती है।
2. इलायची- इलायची की तासीर भी होती है एकदम ठंडी, जो पेट को ठंडक पहुंचाती है और पेट में एसिड बनने से रोकती है। इलायची खाने से पेट की सारी समस्या दूर हो जाती है।
3. पुदीना- पुदीना में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और औषधीय गुण पाएं जाते है, जो पेट की गर्मी, जलन और पेट में बनने वाले एसिड को रोकते है। इतना ही नहीं बल्कि पुदीना ठंडा भी होता है जो पेट को ठंडक पहुंचाता है और सभी परेशानियों को दूर करता है।
4. तुलसी- तुलसी में कुछ ऐसे तत्त्व शामिल होते हैं जो पेट में एसिड बनने से बचाव करते है। यह मसाले वाले खाने को पचाने में काफी मदद करते है जिससे पेट की परेशानियां होती हैं दूर।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips : चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *