आज के समय में कौन नहीं चाहता कि वो खूबसूरत नज़र आए। जिन लोगों की ऑयली स्किन (Oily Skin ) होती है, उनके चेहरे पर मुँहासे और ब्लैकहेड्स यानी कील होना आम बात है। ब्लैक हेड्स ऐसी ही स्किन प्रोब्लम्स में से एक है, जो आपकी खूबसूरती पर धब्बा लगा देता है। आज के समय में लोगों के चेहरे पर ब्लैकहेड्स (Blackheads) बहुत ज्यादा होते हैं। लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान भी इसका मुख्य कारण है। इसमें आपके चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है इन्हीं को ब्लैकहेड्स कहते हैं।


ये भी पढ़ें:दही और अलसी आपका वजन करेगा कम, इस तरह से करें खाने में इस्तेमाल

ये ज्यादातर नाक के आस-पास होते हैं और इन ब्लैकहेड्स (Blackheads) को हटाना बहुत मुश्किल होता है। इसका कारण यह है कि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते। तो आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो पुराने समय से चले आ रहें हैं और काफी प्रभावशाली हैं।

ये भी पढ़ें: थाली में क्यों नहीं परोसी जाती एक-साथ 3 रोटियां? सालों से चली आ रही इस मान्यता का जानें सच

1. बेकिंग सोडा का उपयोग-
बेकिंग सोडा का उपयोग इसके लिए काफी फायदेमंद है। यह एक्सफोलिएटर (Exfoliater) की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking soda) में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर ब्लैकहेड्स पर लगाएं। 10-15 मिनट रखने के बाद इसको धो लें। इसके इस्तेमाल से काफी फायदा होगा।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

2. हल्दी का उपयोग-
हल्दी एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और इसी वजह से हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होती है। हल्दी में अपनी जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर इसे धो लें। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

3. अंडे की सफेदी का उपयोग-
इसमें अंडे की सफेदी काफी उपयोगी है एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें। और फिर आखिर में हल्के गर्म पानी से इसे धो लें। इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें: खाना खाते ही पेट फूलने लगता है तो आज से ही खाना बंद कर दें ये 5 चीजें, मिलेगा आराम

4. केले के छिलको का इस्तेमाल-
ब्लैकहेड्स में केले के छिलको का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है। ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है। यह ब्लैकहेड्स को कम करने का काम करता है। आप भी अगर ब्लैकहेड्स से परेशान है तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care: सेब का सिरका करेगा बालों का झड़ना कम, जानिये इस्तेमाल करने का सही तरीका

5.चम्मच ग्रीन टी का करें इस्तेमाल-
ग्रीन टी का भी इस्तेमाल ब्लैकहेड्स को कम करने के लिए किया जाता है। आप एक चम्मच ग्रीन टी (Green Tea) की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

6. मुल्तानी मिटटी का करें इस्तेमाल-
मुल्तानी मिटटी त्वचा के रोम छिद्रों के आकार को कम करने ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने में मदद करती है। मुल्तानी मिटटी में चंदन पाउडर और पानी मिला कर इसका एक पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें, इससे ब्लैकहेड्स में काफी फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips : चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

7. शहद का इस्तेमाल-
शहद स्किन को मोइश्चराइज़ करता है, ये तो आप जानते ही हैं, लेकिन साथ ही यह ब्लैकहेड्स को भी हटाता है। आप शहद, चीनी और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर, ब्लैकहेड्स पर स्क्रब कर सकते हैं। इससे काफी फायदा होगा और स्किन साफ होगी।

(डिस्क्लेमर: ये सलाह केवल आम जानकारी के लिए दी गई हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा या अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें: मोटापा कम करने के लिए रोज सुबह बदल-बदल कर पिएं ये पांच तरीके का पानी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *