Holi 2022 Skin Care Tips: देशभर में होली धूमधाम से मनाई जाती है, क्योंकि होली हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्योहार है, जो वसंत ऋतु में मनाया जाता है। होली का त्योहार रंग, गुब्बारे, पिचकारी और गुजिया के बिना अधूरा है। इस त्योहार में गुलाल से एक-दूसरे का चेहरा रंगने में जितना मजा आता है, उतना ही मुश्किल इन रंगों को त्वचा से छुड़ाना हो जाता है। कई बार तो लोग इतने पक्के रंगों से होली खेलते हैं कि यह त्योहार खत्म होने के चार-पांच दिन बाद भी नहीं छूटता। कुछ लोगों को इन रंगों से स्किन रिएक्शन हो जाता है। ऐसी दिक्कतों से बचने के लिए ज़रूरी है कुछ होली टिप्स को अपनाना। जी हां, होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों को रंगों के नुकसान से बचाया जा सकता है। इसके लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ें। यहां होली को हानिकारक रगों से बचने के लिए कुछ टिप्स बताएं जा रहे हैं, जो आपकी स्किन को रंगों से बचाने (Holi Tips for Skin Care) में मदद करेंगे।

होली से पहले ली जाने वाली 6 स्किन केयर टिप्स (Pre Holi Skin Care In Hindi)
होली खेलने से पहले हम आपको स्किन का ख्याल रखने के लिए 6 टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप हानिकारक रंगों से अपनी स्किन को बचा (How can I protect my skin on Holi?) सकते हैं। रंग खेलने से पहले ध्यान रखने वाले कुछ ज़रूरी होली स्किन केयर टिप्स पर एक नजर डाल लेते हैं।

1. फेस मास्क
होली खेलने से पहले वाली रात या फिर इससे दो घंटे पहले चेहरे पर बादाम के पाउडर और दूध के मिश्रण को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगा लें। तकरीबन 20 मिनट बाद चेहरे को धोएं। कहा जाता है कि इससे रंगों के दुष्प्रभाव से बचने में मदद मिल सकती है।

2. मॉइस्चराइजर लगाएं
रंगों के प्रभाव से बचने में मॉइस्चराइजर बहुत यूजफुल होता है। हमें अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ये स्किन में एक बैरियर की तरह काम करता है, जो जलन से बचाता है। यह चेहरे में ड्राईनेस को भी कम करने में भी मदद करता है।

3. नारियल तेल (Should we apply oil before playing Holi?)
मॉइस्चराइजर की जगह नारियल तेल का उपयोग भी किया जा सकता है। यह रंग को त्वचा के सीधे संपर्क में आने से रोक सकता है।

4. सनस्क्रीन लगाना न भूलें
होली खेलने से पहले लोग सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसी गलती आप बिल्कुल न करें। जी हां, मॉइस्चराइजर चेहरे पर लगाना बहुत जरूरी है। कारण यह है कि होली खेलते हुए हम धूप में होते हैं। अगर स्किन पर सनस्क्रीन नहीं लगाया, तो सूर्य से भी त्वचा डैमेज हो सकती है।

 

6. पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें
रंगों से शरीर का जितना हिस्सा बचा रहे, उतना ही अच्छा होगा। इसके लिए हमेशा होली खेलने से पहले पूरी आस्तीन के कपड़े ही पहनें। कपड़ों में भी कॉटन यानी सूती के कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। ये हल्के होते हैं और पानी व रंग पड़ने के बाद भी शरीर को असहज महसूस नहीं होते।

होली स्किनकेयर टिप्स के बारे में आप जान ही गए हैं। अब इन सारी बातों पर अमल करके आप अपनी होली को हैप्पी और सेफ दोनों ही बना सकते हैं। कुछ लोग होली के रंगों से डरते हैं। ऐसे लोग इन टिप्स को अपनाकर सुरक्षित होली खेल सकते हैं। बस स्किन एलर्जी वालों को काफी संभलकर रंग खेलना चाहिए। हैप्पी होली!

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *