देशभर में आज 73वां गणतंत्र दिवस बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। 1950 में इस दिन देश का संविधान लागू किया गया था। आज के दिन हर नागरिक को जोश से भरा देखा सकता है। मैदान से लेकर पहाड़ तक देशवासियों का जोश हाई नज़र आ रहा है।

जहां दिल्ली के राजपथ पर परेड में भारतीय सेनाओं का शौर्य दिखेगा, तो वहीं भारत की सांस्कृतिक छवि भी नज़र आएगी। वहीं गणतंत्र दिवस पर उत्तराखंड, हिमाचल और लद्दाख में 15000 फीट की ऊंचाई पर तैनात जवानों का भी जोश हाई नज़र आया। आईटीबीपी के इन हिमवीरों ने माइनस 40°C तापमान और 15000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा लहराया।

बता दें कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने लद्दाख में 15000 फीट की ऊंचाई पर -40°C तापमान पर तिरंगा फहराकर गणतंत्र दिवस मनाया है। इसी के साथ उन्होंने अपनी खुशी ज़ाहिर की।

उत्तराखंड में ITBP के जवानों ने भी -30°C तापमान पर 14,000 फीट ऊंची चोटी पर तिरंगा फहराया। ये जवान शरीर गला देने वाली सर्दी में भी दिन रात तैनात रहकर देश की सीमाओं की रक्षा में लगे हैं।

वहीं हिमाचल प्रदेश के आई़टीबीपी के जवानों ने Republic Day पर 16000 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराकर गणतंत्र दिवस मनाया।

इस बार भारतीय वायुसेना के 75 विमान फ्लाई पास्ट में भाग लेंगे। राफेल, सुखोई, जगुआर, MI-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान और हेलिकॉप्टर से राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत समेत अन्य संरचनाएं बनाकर अपना शौर्य दिखाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *