Maiden Pharmaceuticals Ltd Cough Syrups Controversy: हरियाणा सरकार (Haryana Govt) ने मेडेन फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Maiden Pharmaceuticals Ltd) के कफ सिरप (Cough Syrup) उत्पादन पर रोक लगा दी है।

आपको बता दें कि गांबिया (Gambia) में 66 बच्चों की मौत के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हरियाणा (Haryana) के मेडन फार्मास्युटिकल्स के तीन कफ सिरप के खिलाफ मेडिकल अलर्ट (Medical Alert) जारी किया था। इसके बाद से कंपनी के कफ सिरप पर विवाद गरमाया हुआ है।

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने कंपनी के कफ सिरप उत्पादन पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा कि WHO की ओर से चिन्हित किए जाने के बाद सोनीपत की फार्मास्युटिक्स कंपनी के तीन कफ सिरप के सैंपल जांच के लिए कोलकाता की सेंट्रल ड्रग लैब में भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट आना बाकी है, उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

अनिल विज ने आगे कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारी पूरी जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने के बाद अगर कुछ गलत पाया जाता है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, उन्होंने कहा कि केंद्र और हरियाणा के दवा विभागों की ओर से संयुक्त निरीक्षण के बाद करीब 12 खामियां पाई गईं, जिन्हें ध्यान में रखते हुए, यह फैसला किया गया कि कुल उत्पादन को बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि इस बारे में नोटिस दिया गया है।

वहीं हरियाणा दवा नियंत्रक ने मेडेन फार्मास्युटिकल्स को ‘कारण बताओ नोटिस’ जारी किया है और पूछा है कि उसका मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस रद्द क्यों न किया जाए। मेडन फार्मास्युटिकल्स को 14 अक्टूबर तक ‘कारण बताओ नोटिस’ का जवाब देना है।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *