Hair Care: आज के बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाते हैं और हमारे बालों में पोषण तत्वों की कमी हो जाती है, जिस कारण हमारे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके अलावा खराब डाइट, बढ़ता प्रदूषण, कैमिकल प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल, कोई लंबी बीमारी, तनाव और कई बार दवाइयों के साइड इफेक्ट्स की वजह से भी बाल तेजी से झड़ने (Hair Fall Reasons)  लगते हैं। अगर झड़ते बालों को कंट्रोल नहीं किया जाए, तो गंजेपन की परेशानी हो सकती है। अगर आप गंजेपन की समस्यां से बचना चाहते हैं और अपने बालों को झड़ने से रोकना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आखिरी तक पढ़ें। बालों को झड़ने से रोकने ((Hair Fall)) के लिए हम आज आपको एक घरेलु नुस्खा बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके आप बालों को झड़ने से रोक (Hair Fall Solution) सकते हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि सेब का सिरका बालों पर कैसे इस्तेमाल करें?

सेब के सिरके के बालों को फायदे
आप भी बॉलों के झड़ने से परेशान हैं तो बालों पर सेब का सिरका लगाएं। सेब का सिरका एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो बालों को हेल्दी बनाता है। इसका बालों पर इस्तेमाल करने से डैंड्रफ से निजात मिलती है। इसके नेचुरल एंटी इंफ्लामेटरी गुण बालों को हेल्दी बनाते हैं। इसका स्कैल्प पर इस्तेमाल करने से स्कैल्प पर जमी पपड़ी से भी निजात मिलती है।

सेब का सिरका बालों झड़ने से कैसे रोकता है?
सेब का सिरका बालों को झड़ने से रोकने में (Hair Fall Control) मददगार है। सेब का सिरका का इस्तेमाल स्कैल्प पर करने से स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने में मदद मिलती है। इससे स्कैल्प का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। इसका हफ्ते में दो बार बालों पर इस्तेमाल करने से बाल हेल्दी रहते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है, बालों के झड़ने और टूटने की समस्या का हल होता है।

सेब का सिरका बालों पर कैसे इस्तेमाल करें?
सेब का सिरका सीधे बालों पर लम्बे समय तक नहीं लगाएं बल्कि उसे पानी में मिलाकर लगाएं। सेब का सिरका सीधे बालों पर लगाने से परहेज करें। आप सेब के सिरके का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

सेब का सिरका इस्तेमाल करने का सही तरीका
सेब का सिरका बालों पर लगाने के लिए एक चम्मच सेब का सिरका लें और उसे एक मग पानी में मिला दें। इस पानी को बालों पर लगाएं और 5-10 मिनट के अंदर बालों को धो लें। बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करें। इस सिरका का इस्तेमाल करने से बाल स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहेंगे। याद रखें कि सेब का सिरका ज्यादा समय तक बालों पर नहीं लगाएं। बालों पर इसका ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान भी पहुंच सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *