शादी एक ऐसा बंधन है, जो दो व्यक्तियों को जीवन भर साथ रहने के बंधन में जोड़ता है। हर लड़की की चाह होती है दुल्हन बनने की। सोशल मीडिया पर हर रोज़ शादी के वीडियो वायरल होते रहते है। कोई अपनी शादी के कार्ड को लेकर चर्चा मे होता है तो कोई दुल्हन की एंट्री की वजह से। लेकिन आज कल एक अलग तरह की शादी चर्चा में बनी हुई है। इस शादी में मंडप सजाया जा रहा है, फेरों की व्यवस्था भी की जा रही है और जयमाला का भी आयोजन होगा। अगर कुछ नहीं होगा तो वो हैं ‘दूल्हे राजा’।

खुद से विवाह करेगी गुजरात की क्षमा बिंदु
दरअसल, गुजरात की क्षमा बिंदु पहली बार एक ऐसी शादी करने जा रही है जहां कोई दूल्हा नही होगा। क्षमा किसी लड़के से नही बल्कि खुद के साथ शादी करने जा रही है। 11 जून को गुजरात की रहने वाली ये लड़की शादी करेगी ।

जयमाला से लेकर सात फेरे तक होगी सभी रस्में
क्षमा ने अपनी शादी के लिए लहेंगे से लेकर पार्लर तक सब बुक कर लिया हैं। शादी पूरी विधि विधान के साथ होगी। शादी मे जयमाला से लेकर सात फेरे तक हर रस्म निभाई जाएगी। क्षमा अपनी शादी में खुद से पांच वादों को पूरा करने की कसम लेगी। शायद ही ऐसी शादी कही हुई होगी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kshama Bindu (@kshamachy)

क्यों लिया खुद से शादी करने का फैसला?
मीडिया से बातचीत करते हुए क्षमा ने बताया की उन्हें कभी भी शादी नही करनी थी लेकिन दुल्हन बनने का उन्हें बहुत शौक था इसी वजह से उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला किया। पूरे भारत मे क्षमा ऐसी लड़की होगी जो सोलो शादी के तौर पे उदाहरण स्थापित करेंगी। उन्होंने ये भी बताया की लोग उनसे शादी करते हैं जिनसे उन्हें प्यार होता है लेकिन मैं खुद से ही प्यार करती हूं इसीलिए शादी भी खुद से ही करूँगी।

हनीमून पर गोवा जाएंगी क्षमा बिंदु
शादी के साथ साथ खास बात यह भी है की शादी के बाद क्षमा हनीमून पर भी जाने का भी फैसला कर चुकी है। शादी के बाद वह दो हफ्ते के लिए गोवा घूमने को जाएंगी। उन्होंने बताया की उनके माता पिता खुले विचारों वाले लोग हैं इसीलिए वह क्षमा को पूरा समर्थन दे रहे है।

बता दें कि इस तरह की शादी को सोलोगैमी या ऑटोगैमी कहते है जिसका अर्थ होता है खुद के साथ ही विवाह करना । इसे स्व विवाह भी कहते है । भारत में सोलोगैमी का यह पहला मामला है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *