बॉलीवुड फिल्म निर्माता और ‘द कश्मीर फाइल्स’ के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) कोई नया चेहरा नहीं हैं। वो बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने कई फिल्मो का निर्माण किया हैं, लेकिन हाल ही में वो फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ( The Kashmir Files ) की वजह से सुर्खियों में हैं।

खबर के मुताबिक, फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को उनकी सुरक्षा को ध्यान में रख कर भारत सरकार ( Government of India ) ने उन्हें ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की हैं। पूरे भारत में यात्रा और प्रवास के दौरान CRPF द्वारा उनकी सुरक्षा की जाएगी। उनकी सुरक्षा के लिए चार से पांच सशस्त्र कमांडो को तैनात किया गया है। बता दें कि विवेक अग्निहोत्री ने ही 1990 के दशक में कश्मीरी पंडित समुदाय के नरसंहार पर आधारित, ‘द कश्मीर फाइल्स’ बनाई है।

सुरक्षा देने की ये हैं वजह
सूत्रों की मानें तो, केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने खतरे की आशंका को देखते हुए यह सिफारिश की है कि द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को VIP सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए। आपको बता दें कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी हैं। साथ ही इस फिल्म को पूरे देश में भारी समर्थन मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी कश्मीरी पंडितों के दर्द और संघर्ष को दिखाने के लिए फिल्म और फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की सराहना की है।

‘Y’ श्रेणी सुरक्षा क्या हैं?
‘Y’ श्रेणी सुरक्षा का चौथा स्तर होता है। इसमें कुल 11 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। जिसमें दो पीएसओ (निजी सुरक्षागार्ड) और एक या दो कमांडो तैनात होते हैं। कम खतरे वाले लोगों को यह सुरक्षा दी जाती है। देश में सबसे ज्यादा लोगों को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। भारत में सुरक्षा व्यवस्था को अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें एसपीजी सुरक्षा, जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स श्रेणी शामिल है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *