आज के समय में इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का बड़ा हिस्सा बन चुका है, या यू कहें कि हम पूरी तरह स इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं। गूगल विभिन्न क्षेत्रों के महत्वपूर्ण लोगों जैसे वैज्ञानिकों, आविष्कारकों, खेल सितारों और परोपकारी लोगों को उनके विशेष दिनों में उनका डूडल बनाकर उनकों सम्मानित करता है। क्या आप जानते हैं कि आज गूगल डूडल पर कौन है?

गूगल ने बनाया एस्प्रेसो कॉफी मशीन के आविष्कारक का डूडल
खैर, अगर आप कॉफी के शौक़ीन है, तो आज का गूगल डूडल आपकी दिलचस्पी का विषय होगा। आज यानि 6 जून के दिन कंपनी ने एक बेहद ही खास Doodle बनाते हुए एस्प्रेसो कॉफी मशीन ( Espresso Coffee Machine) के अविष्कारक एंजेलो मोरियोनडो (Angelo Moriondo) को याद किया है। डूडल ओलिविया व्हेन द्वारा बनाया गया है और पूरी तरह से कॉफी के साथ चित्रित किया गया था। कॉफी प्रेमियों के गॉडफादर एंजेलो मोरियोनडो की 171वीं जयंती पर गूगल ने खास डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

Angelo Moriondo का डूडल
Google Doodle के जरिए आज Angelo Moriondo को बेहद की खास अंदाज में याद किया गया है। साथ ही उनकी उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी गई है। आज डूडल में तीन एनिमेशन लगाए गए हैं, जिनमें कॉफी मशीन और उसको उपयोग करते ​हुए दिखाया गया है।

उद्यमी परिवार में हुआ मोरियोनडो का जन्म
मोरियोनडो का जन्म 6 जून, 1851 को इटली के ट्यूरिन में उद्यमियों के परिवार में हुआ था, जिन्होंने कभी भी नए विचारों या परियोजनाओं को बनाना बंद नहीं किया। उनके दादा ने एक शराब उत्पादन कंपनी की स्थापना की, जिसे उनके बेटे (एंजेलो के पिता) को सौंप दिया गया था, जिन्होंने बाद में अपने भाई और चचेरे भाई के साथ लोकप्रिय चॉकलेट कंपनी, “मोरियोंडो और गैरीग्लियों का निर्माण किया।

कॉफी मशीन के गॉडफादर हैं Angelo Moriondo
Angelo Moriondo की बात करें तो इन्हें कॉफी मशीन का गॉडफादर कहा जाता है। इन्होंने एक अतुलनीय कॉफी मशीन किया जो कि आज हर दुनियाभर में इस्तेमाल ​की जाती है। आज थकावट होने पर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं और आपको हर जगह कॉफी वेंडिंग मशीन मिल जाएगी। जिसकी मदद से चु​टकियों में कॉफी हाथ में आ जाती है. इस मशीन का अविष्कार करने वाले Angelo Moriondo ही थे।

आप भी बनवा सकते हैं डूडल
अगर आप भी गूगल से कोई डूडल बनवाना चाहते हैं कि आप अगले गूगल डूडल के लिए अपने विचारों के साथ doodleproposals@google.com को ईमेल कर सकते हैं। यदि टीम द्वारा आपके विचार का चयन किया जाता है, तो आपका विचार अगले डूडल के लिए टीम द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *