गूगल (Google) ने पिछले महीने सभी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स (Call Recording Apps) को प्ले स्टोर (Play Store ) से बैन करने का ऐलान किया था। ये प्ले स्टोर पॉलिसी आज यानी 11 मई से लागू हो गई है। हालांकि, इसका असर इनबिल्ट रिकॉर्डिंग फीचर वाले फोन्स पर देखने को नहीं मिलेगा।

गूगल ने कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को यूजर्स की प्राइवेसी के खिलाफ बताया
बता दें कि टेक जायंट गूगल कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स और सर्विस के खिलाफ है। कंपनी का मानना है कि ये यूजर की प्राइवेसी के खिलाफ है। इस वजह से Google के Dialer ऐप से जब कॉल रिकॉर्ड किया जाता है तो दोनों साइड के यूजर्स को इसकी सूचना दी जाती है।

इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर वाले फोन में नहीं होगा बदलाव
Google ने साफ किया है इस बदलाव का असर केवल थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्ड करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा। इसका मतलब अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर उपलब्ध है तो उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, रिकॉर्डिंग फंक्शनलिटी इस बात भी डिपेंड करेगी कि आपके देश में कॉल रिकॉर्ड करना लीगल नहीं है। भारत में अभी कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है। इस वजह से अगर आपके फोन में इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर दिया गया है तो आप पहले की तरह ही कॉल को रिकॉर्ड कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: सरकार ने जारी की चेतावनी Google Chrome तुरंत करें अपडेट, हैकर्स उठा सकते हैं फायदा

कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को एक्सेबिलिटी API का एक्सेस नहीं दिया जाएगा
नई Google Play Store Policy के अनुसार, कंपनी किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को एंड्रॉयड फोन पर Google की एक्सेबिलिटी API को यूज नहीं करने देगी। इससे कॉल रिकॉर्डर ऐप काम नहीं करेगा। कंपनी ने एंड्रॉयड 10 पर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को डिफॉल्ट बंद कर दिया था जिससे कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स फोन के एक्सेबिलिटी API का यूज करके कॉल रिकॉर्ड करने लगे थे। इससे ऐप को जरूरी चीजों का एक्सेस मिल जाता था जिसका गलत फायदा कई डेवलपर्स उठाते थे। इसको देखते ही गूगल ने पॉलिसी में बदलाव किया। अब कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स को एक्सेबिलिटी API का एक्सेस नहीं दिया जाएगा। जिससे कॉल रिकॉर्डिंग नहीं की जा सकेगी।

इसके अलावा आपको बता दें कि गूगल के इस घोषणा के बाद Truecaller ने भी अपने ऐप से कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को हटाने की घोषणा की थी। यानी Truecaller के जरिए भी यूजर कॉल को रिकॉर्ड नहीं कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: Gizmore ने सबसे सस्ती स्मार्टवॉच Gizfit 910 Pro की लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *