Khelo India Youth Games 2022: खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2022 के प्रति खेलप्रेमियों का उत्साह किसी से छिपा नहीं है। खेल के क्षेत्र में युवाओं की अपार क्षमता को जुटाने के इरादे से खेलो इंडिया इवेंट में 15 से अधिक खेलों में खिलाड़ी अपने हुनर को दिखाने के लिए मैदान में उतरेंगे। इसमें पांच स्वदेशी खेल – योगासन, कलारिपयट्टू, मल्लखंब, गतका और शामिल हैं।

आज होगा खेलों का भव्य उद्घाटन
खेलो इंडिया यूथ गेम्स का 4 जून शनिवार को भव्य उद्घाटन समारोह होगा। वर्चस्व की दोस्ताना लड़ाई में मेजबान हरियाणा और गत चैंपियन महाराष्ट्र विभिन्न श्रेणियों में आमने-सामने होंगे। इस साल, हरियाणा ने इस आयोजन में सबसे बड़ी टुकड़ी का गठन किया है, जिसमें 396 सदस्यीय टीम को मैदान में उतारा गया है और प्रतियोगिता में हर खेल में भाग लेते हुए देखा जाएगा। इस बीच, महाराष्ट्र ने भी 318 सदस्यों का एक दल भेजा है और कुल 25 खेल श्रेणियों में से लगभग 23 में चुनाव लड़ने की उम्मीद है।

टीवी और OTT दोनों जगह दिखाएं जाएंगे खेल
खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क से जुड़े सभी टीवी चैनलों पर लाइव प्रसारित होगा जिसमें स्टार स्पोर्ट्स 2, स्टार स्पोर्ट्स 2 एचडी, स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट और स्टार स्पोर्ट्स 1 तमिल टीवी शामिल हैं। वहीं अब दर्शक ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी हॉटस्टार पर भी इस कार्यक्रम को लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं।

सभी खेल श्रेणियों की पूरी सूची (Khelo India Youth Games 2022 Schedule)

निशानेबाजी, तैराकी, टेनिस, टेबल टेनिस, थांग-टा, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन, कुश्ती, योगासन, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, साइकिलिंग, फुटबॉल, गतका, हॉकी, जिम्नास्टिक, जूडो, कबड्डी, कलारीपयट्टू, खो-खो लॉन बॉलिंग, और मल्लखंब।

विभिन्न खेलों के लिए स्थान (Khelo India Youth Games 2022 Venue)
ताऊ देवी लाल कॉम्प्लेक्स (पंचकूला, हरियाणा): एथलेटिक्स, फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, टेबल टेनिस, कबड्डी, हैंडबॉल, कुश्ती, वॉलीबॉल, बॉक्सिंग, हॉकी

क्रिकेट स्टेडियम (पंचकुला, हरियाणा): खो खो, मल्लखंब, गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, योगासन

पंजाब विश्वविद्यालय के मैदान (चंडीगढ़): तीरंदाजी, फुटबॉल

डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज (दिल्ली): शूटिंग

साइकिलिंग वेलोड्रोम (दिल्ली): साइकिलिंग (ट्रैक इवेंट)

स्वर्गीय लेफ्टिनेंट मुकेश आनंद स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (अंबाला, हरियाणा): जिम्नास्टिक (लयबद्ध)

खेलो-इंडिया (2)

वॉर हीरोज जिमनैजियम हॉल (अंबाला, हरियाणा): जिम्नास्टिक (कलात्मक)

वॉर हीरोज स्विमिंग कॉम्प्लेक्स (अंबाला, हरियाणा): स्विमिंग

लड़कियों कॉलेज ऑडिटोरियम (पंचकूला, हरियाणा): भारोत्तोलन

रेड बिशप हॉल (पंचकुला, हरियाणा): जूडो

जिमखाना क्लब (पंचकूला, हरियाणा): टेनिस

पंचकुला, हरियाणा: साइकिलिंग (सड़क कार्यक्रम)

मार्कंडेश्वर हॉकी स्टेडियम (शाहाबाद, हरियाणा): हॉकी

इस बीच, हरियाणा सरकार ने गुरुवार को दावा किया कि उसने खेलो इंडिया यूथ गेम्स को सफलतापूर्वक आयोजित करने के लिए 250 करोड़ रुपये की राशि खर्च की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *