Nobel Prize 2022: साहित्य के क्षेत्र में साल 2022 के नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी गई है। फ्रांसिसी लेखिका एनी एर्नॉक्स ( Annie Ernaux) को साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एनी ने अपनी लेखनी के जरिए साहसिक क्लिनिकल एक्यूटी (clinical acuity) पर कई लेख लिखे हैं। एनी एनॉक्स ने फ्रेंच, इंग्लिश में कई उपन्यास, लेख, नाटक और फिल्में भी लिखी हैं।

एनी एर्नॉक्स का जन्म
फ्रांसीसी लेखिका एनी एनॉक्स का जन्म 1940 में हुआ था। वह फ्रांस के नॉर्मंडी के छोटे से शहर यवेटोट में पली-बढ़ी थीं। यहां उनके माता-पिता की एक किराने की दुकान और कैफे था। उनके पारिवारिक हालात खराब थे, लेकिन वो महत्वाकांक्षी थी। उन माता-पिता के साथ उन्होंने खुद को सर्वहारा अस्तित्व से बुर्जुआ तक का जीवन जीया। इस जीवन की यादें उन्हें कभी नहीं भूलीं। अपने लेखन में एर्नॉक्स ने समाज की इन्हीं विसंगितयों को उजागर किया है। लेखक बनने का उनका रास्ता लंबा और कठिन था।

फ्रांस की प्रसिद्ध लेखिका हैं एनी एनॉक्स
ग्रामीण पृष्ठभूमि की होने के कारण एनी एनॉक्स के लेखन पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलता है। उन्होने एक डायरी के रूप में एक ‘कच्चे’ प्रकार के गद्य को लिखने का प्रयास भी किया है। जर्नल डू डेहोर्स (1993; एक्सटीरियर्स, 1996) या ला वी एक्सटीरियर 1993-1999 (2000; थिंग्स सीन, 2010) जैसी किताबों में एनी ने अपने बचपन के लेखों को प्रकाशित किया है। एनी अर्नॉक्स की पहली फिल्म लेस अरमोयर्स वीड्स (1974; क्लीन आउट, 1990) थी। ला प्लेस (1983; ए मैन्स प्लेस, 1992) नाम की अपनी किताब में उन्होंने केवल सौ पृष्ठों में उसने अपने पिता और उस संपूर्ण सामाजिक परिवेश का एक वैराग्यपूर्ण चित्र तैयार किया।

साल 2021 में उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को मिला था नोबेल पुरस्कार
वहीं आपको बता दें कि साल 2021 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया था। उन्हें अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर लिखने के लिए यह पुरस्कार दिया गया था। 2019 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार आस्ट्रियाई मूल के लेखक पीटर हैंडका को दिया गया था। उन्हें यह पुरस्कार इनोवेटिव लेखन और भाषा में नवीनतम प्रयोगों के लिए दिया गया था।

नोबेल पुरस्कार के रूप में क्या दिया जाता है?
नोबेल पुरस्कार के तहत स्वर्ण पदक, एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (तकरीबन 8.20 करोड़ रूपये) की राशि दी जाती है। स्वीडिश क्रोनर स्वीडन की मुद्रा है। यह पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल के नाम पर दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: Nobel Prize 2022: स्वंते पाबो को Physiology के लिए नोबेल प्राइज से किया गया सम्मानित

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *