Food For Healthy and Strong Bones: हमारी उम्र जैसे जैसे बढ़ती है हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है। उम्र के तीसवें पड़ाव से ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों के कमजोर होने की बीमारी) के लक्षण साफ नजर आने लगते हैं। दुर्भाग्य यह है कि अब कम उम्र के लोग भी कमजोर हड्डियों की समस्या से पीड़ित हैं और इसका सबसे बड़ा कारण अन्हेल्दी डाइट (Strong Bones Food) और लाइफस्टाइल है। आपका खानपान, अच्छी नींद और एक्सरसाइज, ये सारी चीजें मिलकर शरीर में अंदर और बाहर दोनों तरफ से मजबूत बनाती हैं। इससे आप ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं।

हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम और विटामिन D की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। यह दोनों तत्व आपको खाने और धूप और कुछ सप्लीमेंट से मिल सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत करने लिए कौन-से फल खाएं? ( Which fruit is best for bones?)
खट्टे फलों जैसे कैल्शियम से भरपूर पदार्थो का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है लेकिन विटामिन C की मदद से भी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। क्योंकि विटामिन C में हड्डियों के क्षरण को रोकने वाले पदार्थ भी होते हैं। हड्डियों को मजबूत करने के लिए संतरा, केला, आंवला, अंगूर, कीवी, अनार आदि  खाने चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल
अपनी हड्डियों को मजबूत करने के लिए डाइट में बादाम, अखरोट, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल करें। इनका सेवन बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह कैल्शियम और पोटैशियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है।

हरा पत्तेदार साग
अन्य सब्जियों की तरह, हरी बीन्स विटामिन ए, सी, और के, और फोलिक एसिड, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का एक बेहतर स्रोत है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

दही को करें डाइट में शामिल
अगर दूध से एलर्जी या सुबह दूध नहीं ले पाते हैं तो दही खाना अच्‍छा विकल्‍प होगा। दही में भी प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम होता है जिससे हड्ड‍ियां मजबूत बनती हैं।

सोयाबीन
सोयाबीन में प्रोटीन के साथ ही दूसरे जरूरी सप्‍लिमेंट्स भी होते हैं जिनसे ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है।

मछली खाने से भी होगी हड्डियां मजबूत
सैलमन और टूना मछली में कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटमिन डी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। शरीर में कई जरूरी तत्वों की कमी को पूरा करता है जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं।

यह आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। न्यूज़कुड इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *