Weight Loss Tips: खराब रूटीन और बिज़ी लाइफ के चलते लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। इसलिए उनके साथ मोटापा बढ़ने की समस्या होने लग जाती है।  मोटापे से पीड़ित लोगों को कई प्रकार के शारीरिक और मानिसक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  इससे शरीर में कई तरह की बीमारी पनपने लगती हैं। मोटापे हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, हृदय के रोग, घुटनों में दर्द आदि की समस्या शुरू होने लग जाती है। इसलिए आपको कुछ सावधानियां बरतने की ज़रूरत है।

ABP के मुताबिक, शिकागो यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में मोटापे (Weight) को लेकर कई खुलासे हुए हैं। रात में अच्छी नींद लेना आपकी सेहत के लिए हमेशा फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये आपके मोटापे को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। तो चलिए हम आपको इससे जुड़ी कुछ जानकारियां देते हैं।

जो लोग रोजाना एक घंटा अधिक नींद लेते हैं उन्हें अपने मोटापे को कम (Weight Loss) करने में मदद मिलती है। यूनिवर्सिटी ने रिसर्च में दावा किया है कि जो लोग हर रात में एक घंटे की एक्सट्रा नींद लेते हैं उन्हें साल भर में तीन किलो वजन कम करने में मदद मिलती है। इस रिसर्च में 21 से 40 साल तक की उम्र के लोगों को शामिल किया गया था, जो कि रोजाना 6.5 घंटे से कम सोते थे। ये भी पढ़ें: Diabetes Control:आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकती है दालचीनी, जानें सेवन का तरीका

रिसर्च में पाया गया कि जो लोग रोजाना 1.2 घंटे यानी 1 घंटे 20 मिनट अधिक नींद लेते उन्होंने 270 कैलोरी का कम सेवन किया था। ऐसा करने से सालभर में करीब 4 किलो वजन कम किया गया था। इसलिए आप लंबे समय तक पर्याप्त नींद लें। जिससे आपको मोटापा कम करने में लाभ मिलेगा। साथ ही इसमें आपका कोई खर्चा भी नहीं होगा।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की न्यूज़कुंड पुष्टि नहीं करता है। इनको केवल सुझाव के रूप में लें। इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *