गर्मी के मौसम में जितना असर बड़ों पर होता है उससे कहीं ज़्यादा गर्मी बच्चों पर कहर बरपाती है। सुबह स्कूल जाते समय, स्कूल में प्रार्थना करते हुए, ग्राउंड में खेलते हुए और फिर घर आते हुए कड़ी धूप बच्चों को अपनी चपेट में ले लेती है, इस चलते बच्चों को लू (Sunstroke) लगने की संभावना ज़्यादा रहती है। इसलिए बच्चों के लू से बचाने के लिए उनको नीचे दी गई पांच खाने की चीजें खिलाएं।

ये भी पढ़ें:दही और अलसी आपका वजन करेगा कम, इस तरह से करें खाने में इस्तेमाल

लू से बचाने के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 फूड
बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए उन्हें गर्मियों में स्कूल भेजते समय ऐसे खाने की चीजें (FOOD) देनी चाहिए जो उनकी फुर्ती बनाए रखें, उन्हें पोषण दें, जिन्हें खाने पर शरीर में पानी की कमी न हो और लू (Loo) का असर कम से कम हो।

तरबूज बच्चों को खिलाएं
रस भरा ताजा-ताजा लाल तरबूज़ बच्चों को खाने में बड़ा मजा आता है। इसमें 92 प्रतिशत तक पानी भरा होता है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। साथ ही, ये शरीर को ठंडक भी देता है। आप ये फल अपने बच्चों के ज़रूर खिलाएं।

ये भी पढ़ें: थाली में क्यों नहीं परोसी जाती एक-साथ 3 रोटियां? सालों से चली आ रही इस मान्यता का जानें सच

सत्तू को पानी में मिलाकर पिलाएं
जौ से बना सत्तू गर्मी में शरीर को ठंडा रखने और पेट को साफ करने का काम करता है। सत्तू पीने पर बच्चों को लू लगने का खतरा कम हो जाता है। जौ के आटे को पानी में चीनी के साथ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिया जाता है।

दही को करें बच्चों की डाइट में शामिल
दही या लस्सी पाचन को बेहतर बनाए रखती है और शरीर को ठंडक देती है। इसे सुबह और दोपहर बच्चों को खिलाया जा सकता है या उनके लंच में भी पैक करके भेज सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

नींबू पानी बढ़ाएगा इम्यूनिटी
नींबू पानी शरीर के टॉक्सिन बाहर निकालता है और बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। धूप (Sunrays) जिस ऊर्जा को बच्चों से छीनती है वह नींबू पानी उन्हें लौटा देता है।

पुदीना का शरबत बनाकर पी सकते हैं
ठंडक देने वाला पुदीना शरबत में डालकर भी पिया जा सकता है या इसे चटनी के रूप में भी खा सकते हैं। इसकी ताजगी के चलते ही भारतीय परिवारों में गर्मी (Summer) के मौसम में पुदीने की चटनी हर दूसरे दिन बनाकर खाई जाती है।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *