Meta के लिए यूरोप में चुनौतियां दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, जिसके बाद मेटा यहां अपनी कुछ सेवाओं को बंद कर सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो Meta ने अपनी सलाना रिपोर्ट में बताया कि अगर कंपनी को अपने यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिका बेस्ड सर्वर्स पर ट्रांसफर, स्टोर और प्रॉसेस करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा, तो यूरोप में Facebook और Instagram जैसी सेवाएं बंद करनी पड़ सकती है।

आज तक के मुताबिक, यूरोप में फिलहाल डेटा ट्रांसफर को लेकर कड़े कदम उठाएं जा रहे हैं। अब तक कंपनियों को Privacy Shield और दूसरे मॉडल एग्रीमेंट्स के जरिए डेटा ट्रांसफर करने का विकल्प मिल रहा था। Meta इन्हीं की मदद से यूरोपीय यूजर्स का डेटा अमेरिकी सर्वर पर स्टोर कर रही थी, लेकिन पिछले दिनों इस कानून को रद्द कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: डेस्कटॉप यूजर्स के लिए WhatsApp ला रहा नया Audio Player फीचर, अब और आसान होगी चैटिंग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूएस सिक्योरिटीज और एक्सचेंज कमीशन को अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में Meta ने बताया है कि अगर एक नया फ्रेमवर्क तैयार नहीं किया गया या उन्हें मौजूदा मॉडल इस्तेमाल नहीं करने दिया गया तो कंपनी यूरोप में Facebook और Instagram जैसी सेवाएं नहीं दे सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पहले यूरोपीय डेटा को अमेरिकी सर्वर पर ट्रांसफर करने के लिए कंपनियां Privacy Shield कानून का इस्तेमाल कर रही थी। हालांकि, जुलाई 2020 में यूरोपीय कोर्ट ने इसे अमान्य कर दिया है।

ये भी पढ़ें: पहली बार घटे फेसबुक के यूजर्स, फेसबुक को 18 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *