जहां एक तरफ लोग अपने बढ़ते वजन और मोटापे (obesity) से परेशान है, वहीं दूसरी और लोग कम वजन की समस्यां से भी परेशान है। वजन कम (low weight) होने के कारण कई बार लोगों को दोस्तों के बीच मजाक का पात्र बनना पड़ता है। इसके अलावा उन्हें कई बार कुपोषण का मरीज भी कह दिया जाता है। वजन बढ़ाने के लिए कई लोग आयुर्वेदिक दवाइयां (ayurvedic medicines) तक खाते हैं, लेकिन फिर उनका वजन नहीं बढ़ रहा है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे 1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ा सकते हैं और  इसके लिए आपको क्या करना चाहिए और आप घर बैठे वजन कैसे कम कर सकते हैं।

वजन न बढ़ने के कारण (Why Weight Not Gain Reasons)
कुछ लोग बहुत खाना खाते है लेकिन उनका वजन फिर भी बढ़ता नहीं है। इसके तीन ही कारण हो सकते हैं।
1. तनाव में रहना
2. किसी बीमारी से ग्रस्त होना
3. मेटाबॉलिज्म का बहुत अच्छा होना। जिससे इनका खाना बहुत जल्दी Digest हो जाता है।

1 किलो वजन में कितनी कैलोरी होती है (How many calories are in 1 kg of weight)
वजन बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पोषक तत्वों और कैलोरीज का सेवन करना चाहिए। 1 किलो में 7,700 कैलोरी होती है, तो आप अपनी डाइट को इसी तरीके से लें।

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे बढ़ाएं (how to increase 1 kg weight in 1 day)
अगर आप नियमित रूप से 2500 कैलोरी खर्च करते हैं और आप रोज 500 कैलोरी अधिक लेते हैं तो इससे एक सप्‍ताह में 1 किलो वजन बढ़ेगा। इसके अलावा अगर आप रोज खर्च की जाने वाली कैलोरी में 1000 अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं तब आपका वजन एक सप्‍ताह में 2 किलो के हिसाब से बढ़ेगा। वजन और अच्छे स्वास्थ्य पाने के लिए प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन को डाइट में शामिल करना चाहिए।

1 महीने में 10 किलो वजन बढ़ाने के तरीके (Ways to gain 10 kg weight in 1 month)
जिस तरह वजन कम करने के लिए कम कैलोरी खाने की ज़रूरत होती है। उसी तरह वजन बढ़ाने के लिए भी अधिक कैलोरी और फै युक्त भोजन खाने की ज़रूरत होती है। अगर आप 500 से ऊपर कैलोरी की मात्रा लेंगे, तो मात्र 45 दिनों में ही अपने वजन को बढ़ा सकते है।

वजन बढ़ाने के तरीके/ घर बैठे वजन कैसे बढ़ाएं? ( How to Gain Weight at Home)
कुछ घरेलू उपायों से भी वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। इन उपायों को अपनाकर आप घर बैठे वजन कम कर सकते हैं, जो काफी इफेक्टिव साबित हो सकते हैं। ये आपकी डेली लाइफस्टाइल को प्रभावित किए बिना वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए
जानते हैं कि जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए।

1. आलू को अपने नियमित डाइट में शामिल करें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं, लेकिन कोशिश करें कि वो ज्यादा तला-भुना ना हो।
2. मक्खन और घी में भरपूर फैट होता है। शायद आप जानते हो कि एक ग्राम फैट में 9 कैलोरी होती हैं। इसलिए यदि आप लंच-डिनर या स्नैक्स (Lunch or snacks) में किसी भी रूप में बटर या घी का सेवन करते हैं तो आपका वजन जल्दी से बढ़ेगा।
3. रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं। ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ेगा।
4. अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
5. केला, वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन ज़रूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।
6. बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।
7. पीनट बटर में हाई कैलोरी होती है। नेचुरल पीनट बटर खाने से आप एक्स्ट्रा कैलोरी डाइट में एड कर पाते हैं। मूंगफली फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर होती है। दैनिक आहार में कुछ मूंगफली शामिल करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
8. रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए (What should be the weight according to the Height)
1. पांच फीट लंबाई वाले लोगों का सामान्य वजन 44 से 55.7 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।
2. पांच फीट दो इंच वाले लोगों का वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।
3. पांच फीट चार इंच वाले लोगों का वजन 49 से 63 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।
4. वहीं पांच फीट छह इंच वाले लोगों का वजन 53 से 67 किलोग्राम तक होना चाहिए।
5. पांच फीट आठ इंच वाले लोगों का सामान्य वजन 56 से 71 किलोग्राम तक होना चाहिए।
6. जिसकी लंबाई पांच फीट दस इंच है उसका वजन 59 से 75 किलोग्राम तक होना चाहिए।
7. अगर हमारी हाइट छह फीट है तो हमारा सामान्य वजन 63 से 80 किलो के बीच होना चाहिए।

न्यूज़कुड किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह लें।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *