आज कल के समय में उम्र का असर स्किन पर वक्त से पहले ही दिखने लगता है। इसके पीछे प्रदूषण, तनाव, शराब पीना, धूम्रपान करना और तनावपूर्ण जीवनशैली जैसे कई कारण हैं। इसके अलावा हाई प्रोसेस्ड फूड और मीठे एवं सैचुरेटेड फैट युक्त खाद्य सामग्री भी हमें जल्दी बूढ़ा दिखाने में एक अहम भूमिका निभाती है। वहीं कुछ ऐसी खाद्य सामग्री भी मौजूद हैं जो आपकी स्किन और सेहत का पूरा ख्याल रखेंगी।।

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “हम तनाव और रसायनों की दुनिया में रह रहे हैं। हम मानव जाति के इतिहास में सबसे बड़े पर्यावरणीय हमले का सामना कर रहे हैं। बीमारियाँ और बुढ़ापा अपरिहार्य हैं – जब तक कि आप अपना भोजन बुद्धिमानी से नहीं चुनते।”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Anjali Mukerjee (@anjalimukerjee)

उन्होंने आगे लिखा कि ताजे फल और सब्जियां खाने से हमारी कोशिकाएं “युवा, जीवंत और रोग मुक्त” रहती हैं। मुखर्जी ने पौधों के खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा करते हुए कहा, “उनका हमारे समग्र स्वास्थ्य पर एक बड़ा विरोधी प्रभाव पड़ता है, जिसमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करने में मदद करते हैं।”

पत्ता गोभी :-
गोभी बढ़ती उम्र को रोकने मे लाभदायक साबित होती है , पोषण विशेषज्ञ ने कहा, “वे कोलेस्ट्रॉल कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और हमारे पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाए रखती है। ”

गाजर :-
“वे उम्र बढ़ने के खिलाफ एक पावरहाउस का कम करती हैं। वे कोलेस्ट्रॉल कम करने, कैंसर के जोखिम को कम करने और प्रतिरक्षा कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।”

अंगूर :-
अंगूर में “शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर में कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाली क्षति से बचा सकते हैं।”

प्याज़ :-
विशेषज्ञ के अनुसार, प्याज़ रक्त को पतला करने में मदद करता है, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और क्वेरसेटिन से भरपूर होता है “लहसुन की तरह,प्याज़ मे भी शक्तिशाली एंटी-एजिंग लाभ होते हैं।”

टमाटर :-
टमाटर लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, मुखर्जी ने साझा किया। यह “एक उल्लेखनीय एंटीऑक्सीडेंट है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा करने में मदद करता है और इसमें शक्तिशाली कैंसर विरोधी और बढ़ती उम्र को रोकने वाले गुण होते हैं।”

पालक :-
पालक को कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें एंटी एजिंग गुण भी होते हैं। पोषण विशेषज्ञ ने कहा, “पालक में मौजूद ल्यूटिन में शक्तिशाली एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। पालक फोलिक एसिड से भरपूर होता है, जो डीएनए की मरम्मत के लिए आवश्यक होता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।”

उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि “उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी के लिए प्रत्येक भोजन के लिए सब्जियां खाना महत्वपूर्ण है।”

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *