Earthquake in jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर में लोगों ने आज सुबह-सुबह 8.01 बजे भूकंप के हलके झटके महसूस किए। कई लोगों के घरों में भूकंप के चलते दीवारों पर हलकी दरार आई हैं। वहीँ रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.8 दर्ज की गई है, जो खतरे की सीमा से बाहर है। इस कम तीव्रता वाले भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जयपुर से 92 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में था।

आपको बता दें कि अभी तक भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाई है। हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक माना जाता है। इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप कहलाता है जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं।

गौरतलब है कि पांच फरवरी को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए थे। झटके इतने तेज थे कि सीलिंग पर लगे पंखे और झूमर भी हिलते दिखाई दिए। रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई थी। बताया गया था कि भूकंप का एपीसेंटर अफगानिस्तान-तजाकिस्तान बॉर्डर पर था। झटके महसूस होते ही घरों में भगदड़ मच गई थी। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *