देश में सर्दी का मौसम अब जा चुका हैं साथ ही गर्मी का मौसम आ गया हैं। गर्मियों में हम खाने में ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करते हैं। ढंडी चीजों की बात करें तो गर्मियों में दही Curd ) बेहद ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर में ठंडक बनी रहती हैं। दही में मौजूद प्रोबॉयोटिक बैक्टिरिया पेट के लिए वरदान हैं। दही डिहाइड्रेशन (Dehydration ) जैसी समस्याओं से भी हमें बचाता हैं। दही में विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता हैं।

दही न केवल टेस्ट के लिए बल्कि पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। अपच से लेकर किसी बैक्टरियल इंफेक्शन में दही दवा की तरह प्रयोग की जाती हैं। लेकिन कई बार हम दही को और टेस्टी बनाने के लिए इसमें कुछ चीजें मिक्स कर लेते हैं, जिससे कई बार ये शरीर में टॉक्सिन बना देती हैं, और हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा भी दूसरे कई हानिकारक परिणाम हमें झेलने पड़ सकते हैं । तो चलिए हम आपको बताते हैं की दही खाने का सही तरीका क्या हैं।

इन चीजों को भूल कर भी नहीं खाएं दही के साथ

दही और उड़द की दाल
दही के साथ उड़द की दाल हमें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए, दोनों पेट में जाकर शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे पाचन की समस्या हो जाती हैं, और फ़ूड पॉइज़निंग ( Food Poisoning ) हो सकती हैं। दोनों को साथ खाने से बादी भी बन जाती हैं।

दही और दूध
दही और दूध दोनों का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से गैस, एसिडिटी और उल्टी की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन की परेशानी भी हो सकती हैं।

दही और प्याज का सेवन एक साथ कभी नहीं करें
दही और प्याज का कभी भी एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए। दही में प्याज डालकर खाने से आपको शायद रायते का स्वाद तो मिलता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि ये आपके शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हैं। दही और प्याज की तासीर विपरीत होती हैं और ठंडीं और गर्म तासीर साथ मिलकर शरीर को फायदे की जगह नुकशान पहुंचा सकती हैं जैसे- दाद, खाज, खुजली, सोरायसिस, एग्जिमा, त्वचा और पेट से संबंधित बीमारियां।

दही के साथ चीनी का सेवन
अक्सर हम दही में चीनी मिला कर खाते हैं। लेकिन दही के साथ चीनी कभी नहीं खानी चाहिए। दही और चीनी पाचन प्रक्रिया को खराब कर देते हैं। दही के साथ चीनी वजन बढ़ाने का भी काम करती है। अगर दही के साथ मीठा लेना है तो आप इसमें गुड़ डाल सकते हैं, लेकिन उसे भी लेने से बचना चाहिए। दही में नमक डाल कर खाया जा सकता हैं।

दही और मछली का सेवन
आप में से कई लोगों ने सुना होगा कि दही और मछली साथ नहीं खानी चाहिए। इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से नुकसान होता हैं। इसकी वजह से अपच और उल्टी की परेशानी हो सकती है।

आम और दही का सेवन
आम और दही की लस्सी या स्मूदी तो स्वाद का खजाना हैं, लेकिन ये सेहत के लिए जहर के समान होता हैं। इनका प्रयोग भूल कर भी एक साथ खाने में नहीं करना चाहिए। क्योंकि इनकी तासीर एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होती हैं। दोनों एक साथ शरीर के लिए टॉक्सिन बन जाते हैं। वहीं, ये डायजेशन में भी दिक्कत करती है। डायबिटीज और मोटापा बढ़ाते हैं।

(डिस्क्लेमर: ये सलाह केवल आम जानकारी के लिए दी गई हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा या अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *