आलू ( Potato ) सब्जियों का राजा माना जाता हैं। बहुत से घरों में रोज ही आलू बनता हैं। सभी को आलू की सब्जी या इससे बने पकवान जरूर पसंद आते हैं। आलू से बने चिप्स भी लोगो को काफी पसंद होते हैं। खास बात ये है कि आलू लंबे समय तक चलने वाली वो सब्जी है जो जल्दी से खराब नहीं होती। यही कारण है कि जब कभी हम आलू खरीदते हैं तो उस समय हम इसके रंग या स्वरूप पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते, जबकि अगर आलू का रंग या स्वरूप सही नहीं होगा तो ये सेहत के लिए खतरा पैदा कर सकता हैं।

आलू का स्वभाविक रंग हल्का मटमैला या फिर भूरा होता हैं। यदि आलू का रंग भूरे से अलग होकर हरा, काला या बैंगनी होने लगता है तो उसमें न्यूरोटॉक्सिन बढ़ जाता हैं। इसे सोलनिन कहा जाता हैं। इसे खाने से सिरदर्द, उल्‍टी, डायरिया या फिर कैंसर तक हो सकता हैं। ध्‍यान रखें, अगर आपको इस तरह के आलू दिखाई दें तो उसे तुरंत फेंक दें। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो किस तरह के आलू हैं जिन्हें नजर आते ही फेंक देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Skin Care Tips : चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आज ही आजमाएं

ऐसे आलूओं को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए

मुरझाया या सिकुड़ने वाला आलू-
कई बार लंबे समय तक रखा हुआ आलू सिकुड़े से या मुरझाए नजर आने लगता हैं। इनके अंदर लंबे समय तक रखें रहने से नमी खत्म हो जाती हैं। ऐसा आलू भी खाना बहुत खतरनाक होता हैं। ऐसे आलू से शरीर में टॉक्सिन बढ़ता है। इसके अलावा सिर दर्द, डायरिया या उलटी का खतरा बढ़ जाता हैं।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

जर्मिनेटड आलू भी खाना सही नहीं-
जर्मिनेटेड आलू का खाना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। जर्मिनेटेड आलू में चासोनिन और सोलनिन के बढ़ने से ये ग्लाइकोलोकॉल्ड्स नामक जहर में बदल जाता हैं। यह नर्वस सिस्टम के लिए बहुत हानिकारक होता हैं। अंकुरित आलू सिर्फ उगाने के लिए तो ठीक हैं लेकिन खाने के लिए नहीं।

हरे रंग का आलू-
अगर आपको कोई हरा रंग वाला आलू नजर आ रहा हैं तो उसे फेंक दें। कई बार आलू एक तरफ से समान्य और दूसरी तरफ से हरे हो जाते हैं। असल में इसमें न्यूरोटॉक्सिन बहुत अधिक होता है। हरा आलू कैंसर का कारण हो सकता हैं। आलू के हरे होने की वजह यह होती है कि जब वह खेत में रहता है तब वह मिट्‌टी से बाहर आ जाता हैं और सूर्य की किरण उस पर सीधी पड़ती हैं, इससे आलू में सोलनिन लेवल बढ़ जाता है। इसलिए ऐसे आलू को बिलकुल न खाएं। ये आपको खतरे में डाल सकता हैं।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारियां सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गई हैं। इनमें से किसी भी सलाह को अपनाने या उस पर अमल करने का फैसला आपका अपना व्यक्तिगत निर्णय होगा। किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करें।)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *