Hair Wash: बाल लोगों की जान और शान होती है अगर ऐसा कहें तो ये गलत नहीं होगा। बालों का हमारी जिंदगी में होना एक वरदान की तरह हैं। इनसे हमारी खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं। जिससे हमारी पर्सनालिटी तो निखरती ही है साथ ही हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। लोग अपने बालों की बहुत अधिक देखभाल करते हैं। लेकिन कई बार लोग अपने बालों के लिए इसलिए परेशान रहते हैं की इन्हें कब धोए और कब नहीं। आपको भी आए दिन इस बात को लेकर उलझन तो जरूर होती होगी कि आपको हफ्ते में किस दिन बाल धोने चाहिए और किस दिन नहीं। इसी चक्कर में कई लोग बाल बहुत ज्यादा धोने लगते हैं तो कुछ 5-6 दिन बीत जाने पर भी बालों पर शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल नहीं करते।

ये भी पढ़ें: Jackfruit Benefits: कटहल खाने से होते हैं ये जबरदस्त फायदे, इन बीमारियों को रखता है दूर

असल में अगर देखा जाए तो बालों को कब शैंपू करना चाहिए और कब नहीं इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है बल्कि कुछ जरूरी चीजे हैं जिनका आपको खास ध्यान रखना है। तो आइये जानते हैं बालों को कब धोना चाहिए और कब नहीं।

ये भी पढ़ें: Health Tips: खाने से पहले पानी में भिगोकर क्यों रखे जाते हैं आम? यहां जाने कारण

बाल धोने के लिए ध्यान रखें ये बातें-
1. अगर आप बालों को रोजाना धोते हो तो बाल झड़ने या रूखे होने की समस्या हो सकती है, लेकिन याद रहें आपको बहुत ज्यादा दिनों तक शैंपू स्किप नहीं करना चाहिए।

2. बालों को धोने के बाद उनमें से शैंपू या कंडीशनर की खुशबू आने लगती है। जब आपको अपने बालों में ये खुशबू आना बंद हो जाए तो इसका अर्थ है कि बाल धुलने के लिए तैयार हैं।

3. अगर आपको बाल धोने (Hair Wash) के एक दिन बाद ही बालों में तेल दिखने लगे यानी बाल चिपचिपे नजर आएं तो आपको बाल धोने की जरूरत है। ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp) होने पर अक्सर यह देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें: थाली में क्यों नहीं परोसी जाती एक-साथ 3 रोटियां? सालों से चली आ रही इस मान्यता का जानें सच

ये भी पढ़ें: चावल खाने से भी कंट्रोल हो जाएगी डायबिटीज, बस अपनाएं ये तरीका

4. अगर आपके जरा सा सिर खुरचने पर नाखूनों में गंदगी दिख रही है और बालों में अगर स्कैल्प की स्किन निकली हुई दिखने लगी है तो इसका मतलब है आपके बाल गंदे हो चुके हैं। इस पर आप बाल धो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

5. ज्यादा दिन तक ना धुलने पर बालों का टेक्सचर भी खराब-खराब सा दिखता है। अगर ऐसा है तो आप बाल धो सकते हैं।


6. अगर आप रोजाना बाल नहीं धोना चाहते और कम वक्त में ही आपके बाल ऑयली हो जाते हैं तो आप ड्राई शैंपू (Dry Shampoo) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

7. बहुत ज्यादा दिनों तक सिर ना धोने पर बालों में गांठे भी बनने लगती हैं। अगर आपके बाल भी जरूरत से ज्यादा उलझे हुए दिख रहे हैं तो आपको अपने बालों को शैंपू से धो लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Roasted Gram Benefits: भुने हुए चने ब्लड शुगर के साथ-साथ इन बीमारियों में भी होते हैं फायदेमंद

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *