मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal Chief Minister of Delhi ) ने कहा कि दिल्ली के फास्ट-फैशन बाजार सरोजिनी नगर सहित पांच लोकप्रिय बाजारों को “पुनर्विकास और रीब्रांडिंग” योजना के पहले चरण के लिए चुना गया है। केजरीवाल ने आज एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि, “पुनर्विकास और रीब्रांडिंग योजना से न केवल दुनिया भर से शहर आने वाले पर्यटकों को फायदा होगा, बल्कि बाजारों में “व्यापार और रोजगार में काफी वृद्धि” होगी।

ये भी पढ़ें: Violence in Howrah: हावड़ा में भड़का उपद्रवियों का हंगामा, ममता बनर्जी ने बीजेपी को ठहराया दोषी

उन्होंने आगे बताते हुए कहा कि “शहर में कई बाजार हैं जो बहुत प्रसिद्ध हैं। जैसा कि हमने अपने बजट में वादा किया था, इन बाजारों का पुनर्विकास और पुन: ब्रांडेड किया जाएगा। पहले चरण में हम पांच बाजारों को ले रहे हैं जिन्हें पुनर्विकास और पुन: ब्रांडेड किया जाएगा। बाजारों में लोगों के साथ परामर्श करने के बाद हमने ये फैसला किया हैं।”

ये भी पढ़ें: नूपुर शर्मा के समर्थन में उतरीं बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा, कहा- ‘सच कहना अगर बगावत है तो समझो हम भी बागी हैं’

इन बाजारों का होगा पुनर्विकास-
पहले चरण में जिन शॉर्टलिस्ट किए गए बाजारों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा उनमें ये बाजार शामिल हैं।
1. कमला नगर ( Kamla Nagar)– ये बाजार कॉलेज के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय स्थान है। इसका नाम इन बाजारों की लिस्ट में शामिल हैं।
2. खारी बावली ( Khari Baoli Road )– ये बाजार एशिया का सबसे बड़ा थोक मसाला बाजार हैं इसका नाम भी लिस्ट में शामिल हैं।
3. लाजपत नगर ( Lajpat Nagar )– ये बाजार अपनी उच्च सड़क और शादी की खरीदारी के लिए जाना जाता है।
4. कीर्ति नगर ( Kirti Nagar )– ये बाजार एक घरेलू साज-सज्जा के लिए जाना जाता हैं।
5. सरोजिनी नगर बाजार ( Sarojini Nagar Market )– यह बाजार शहर में फास्ट फैशन का पर्याय माना जाता है इस बाजार का नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम फिर से बदलने के लिए पाटीदार समुदाय ने किया विरोध प्रदर्शन

“पुनर्विकसित होने के बाद ये बाजार अधिक रोजगार देने में सक्षम होंगे” -अरविंद केजरीवाल
दिल्ली के सी एम केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने कहा, “आठ सदस्यों से बनी एक समिति, जिन्होंने बाजारों का भी दौरा किया, फिर पांच बाजारों के पुनर्विकास और उन्हें रीब्रांड करने का निर्णय लिया।” उन्होंने कहा कि एक बार पुनर्विकसित होने के बाद ये बाजार अधिक रोजगार देने में सक्षम होंगे। जबकि पहले चरण में केवल पांच बाजारों का चयन किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि, “योजना धीरे-धीरे शहर के सभी बाजारों को “विश्व मानक” के अनुरूप बनाने की है।”

“डिजाइन प्रतियोगिता से चुना जाएगा कि प्रत्येक बाजार को कैसे विकसित किया जाए”- अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसके विवरण की घोषणा अगले छह सप्ताह के भीतर की जाएगी, जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि प्रत्येक बाजार को कैसे विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश के सर्वश्रेष्ठ डिजाइनर और आर्किटेक्ट इस डिजाइन प्रतियोगिता में भाग लेंगे और बाजार का पुनर्विकास प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ डिजाइन के आधार पर होगा।

ये भी पढ़ें: मौलानाओं के पेंशन को लेकर हिंदू संतो ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास के बाहर किया विरोध प्रदर्शन, उठाई ये मांग

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *