कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में टीकाकरण अहम हथियार है। ओमिक्रॉन के मामलों के बीच वैक्सीनेशन ने अपनी उपयोगिता को साबित कर दिया है। इसको देखते हुए देश में फरवरी अंत तक 12 से 14 साल तक के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

12-15 साल के बच्चों को लगेगा टीका
टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) के प्रमुख एनके अरोड़ा ने यह जानकारी दी है। एनके अरोड़ा ने कहा कि हम फरवरी के अंत या मार्च की शुरुआत से 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू करना चाहते हैं।

सरकार का उद्देश्य है कि जनवरी के अंत तक पहली खुराक के साथ 15-18 आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण अभियान को पूरा किया जाए है और फरवरी के पहले सप्ताह से विशेष किशोरों के समूह को दूसरी खुराक के साथ टीका लगाना भी शुरू करना है।

बता दें कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण 3 जनवरी, 2022 को शुरू हुआ। यह ध्यान दिया जा सकता है कि इस आयु वर्ग के बच्चे टीकाकरण प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं। अभियान के पहले दिन 42,06,433 बच्चों को टीका लगाया गया।

16 जनवरी को टीकाकरण का एक वर्ष हुआ पूरा
इस बीच कोविड-19 के खिलाफ राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान का 16 जनवरी, 2022 को 1 वर्ष हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी व्यक्तियों को सलाम किया। पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान के लिए डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की। पीएम ने कहा कि भारत के टीकाकरण कार्यक्रम ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है।

आपको बता दें कि 25 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कोविड-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में 15 से 18 आयु वर्ग को शामिल करने की घोषणा की थी। इस उम्र के किशोर-किशोरियों को भारत बायोटेक का बना टीका लगाया जा रहा है।

Spread the love
One thought on “Corona Vaccination: फरवरी अंत से लगेगी 12 से 14 साल तक के बच्चों को वैक्सीन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *