Char Dham Yatra 2022: आज के दिन हर किसी के लिए बहुत खास है, आज के जहां लोग ईद मना रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ देश अक्षय तृतीया के पर्व को भी धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इसी बीच आज से चारधाम (Char Dham Yatra) यात्रा शुरु होगी। गंगोत्री (Gangotri) और यमुनोत्री मंदिर (Yamunotri Temple) के कपाट आज खुलेंगे।

नेगेटिव कोविड रिपोर्ट ज़रूरी नहीं
इस दौरान चार धाम यात्रा के लिए कोविड (Covid-19) की नेगेटिव जांच रिपोर्ट ज़रूरी नहीं होगी। उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के आज अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के पर्व पर कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी।

8 मई से खुलेंगें बद्रीनाथ के कपाट
केदारनाथ के कपाट जहां 6 मई को खुलेंगे, वहीं बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को खुलेंगे। आज अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री धाम के कपाट सुबह 11:15 बजे खुलेंगे। वहीं यमनोत्री धाम कपाट दोपहर 12:15 बजे खुलेंगे।

दर्शन के लिए यात्रियों की संख्या तय
पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में इस साल रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इसको देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या तय कर दी है। आज अक्षय तृतीया के पर्व पर शुरू हो रही यात्रा के दौरान बद्रीनाथ में प्रतिदिन अधिकतम 15,000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12,000, गंगोत्री में 7,000 और यमुनोत्री में 4,000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे। फिलहाल यह व्यवस्था शुरुआती 45 दिनों के लिए की गयी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *