Char Dham Yatra 2022: कोरोना के दो साल बाद इस बार चार धाम की यात्रा पूरी तरह से श्रद्धालुओं के लिए शुरू की गई है। ऐसे में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री यहां पर पहुंच रहे हैं। इतनी बड़ी संख्या में आने वाले यात्रियों को संभालना अब प्रशासन के लिए भी मुश्किल होता जा रहा है। श्रद्धालु बड़ी संख्या में बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। यही वजह है कि पुलिस प्रशासन ने अब रजिस्ट्रेशन को लेकर सख्ती शुरू कर दी है।

चारों धाम में निर्धारित यात्रियों की संख्या में भी एक-एक हजार का इजाफा
दरअसल, केदारनाथ (Kedarnath) और बद्रीनाथ (Badrinath) के श्रद्धालुओं की रिकॉर्डतोड़ भीड़ को देखते हुए प्रशासन रजिस्ट्रेशन को लेकर सख्त हो गया है। पुलिस प्रशासन ने अब चार धाम की यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन (Chardham Yatra Registration) को लेकर सख्ती शुरू कर दी है। उधर राज्य सरकार ने चारों धाम में निर्धारित यात्रियों की संख्या में भी एक-एक हजार का इजाफा कर दिया है।

रजिस्ट्रेशन को लेकर सख्त हुआ प्रशासन
चार धाम यात्रा को लेकर डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि शुरुआती दिनों में जबर्दस्त भीड़ यात्रा में आ रही है जो भी यात्री आ रहे हैं वो रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग पहले से ही कराकर आएं। ताकि यात्रा के दौरान उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

टूरिस्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम किया गया तैयार
उत्तराखंड टूरिस्ट डेवलपमेंट बोर्ड ने उत्तराखंड आने वाले चार धाम यात्रियों की सुरक्षा को लेकर एक टूरिस्ट सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया है। जो यात्रियों की सुरक्षा को लेकर काम करेगा। इस सिस्टम को लेकर वरिष्ठ शोध अधिकारी सुरेंद्र सिंह सामंत ने कहा पर्यटन विभाग की पहल पर यात्रियों के रजिस्ट्रेशन सत्यापन से लेकर उनके सेफ्टी पॉइंट पर काम करने के लिए इस सिस्टम का प्रयोग किया जाएगा।

सात लाख से ज्यादा यात्रियों का इस पोर्टल पर हो चुका है रजिस्ट्रेशन
उन्होंने कहा कि अभी तक सात लाख से ज्यादा यात्रियों का इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हो चुका है. जिसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। इस सिस्टम के माध्यम से आपातकाल की अवस्था में परिजनों को सूचित करना है और शासन-प्रशासन को भी इसकी जानकारी देना है।

बता दें कि अगर आप चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) के लिए आ रहे हैं और आपने अभी तक अपना रजिस्ट्रेशन (Ragistraion) नहीं कराया है तो सावधान हो जाए, बिना रजिस्ट्रेशन के यहां पर आने से आपको बैरंग लौटना पड़ सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *