भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज (IND vs SA) रविवार को खत्म हो गई। बारिश की वजह से सीरीज का निर्णायक मुकाबला पूरा नहीं हो पाया और सीरीज 2-2 की बराबरी पर समाप्त हुई। इस सीरीज में अनुभवी भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने काफी शानदार गेंदबाजी की और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया। भुवनेश्वर ने कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के समर्थन को भी श्रेय देते हुए उनकी तारीफ की।

ये भी पढ़ें: इस तेज गेंदबाज़ ने की हार्दिक पांड्या की तारीफ, कहा- बेस्ट कप्तान हैं

अपनी गेंदबाजी योजना को लेकर भुवी ने दी प्रतिक्रिया
मैच के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी में भुवनेश्वर कुमार ने अपनी गेंदबाजी को लेकर कहा, शरीर अच्छा महसूस कर रहा है लेकिन मैं इसके बारे में बहुत अधिक बात नहीं करना चाहता। मैं बस अपना पूरा ध्यान शारीरिक रूप से मजबूत और होने और गेंदबाजी में देना चाहता हूँ। ज्यादातर बार मैं शुरू में दो और अंत में दो ओवर गेंदबाजी करता हूं। सीनियर होने के नाते मैं यह भी सोचता हूं कि किस तरह युवाओं की मदद करूँ।

ये भी पढ़ें: भारतीय टीम में नहीं चुने जाने पर राहुल तेवतिया का छलका दर्द, सोशल मीडिया पर लिखी इमोशनल पोस्ट

भुवनेश्वर ने की ऋषभ पंत की सराहना
भारतीय कप्तान के रूप में ऋषभ पंत के लिए यह सीरीज मिली-जुली रही। हालाँकि भुवनेश्वर कुमार ने ऋषभ पंत का आभार व्यक्त किया और कहा, मैं भाग्यशाली रहा हूं कि कप्तान ने मुझे वह करने की पूरी छूट दी जो मैं चाहता था। उस मामले में काफी अच्छा रहा।

ये भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर कुमार का रहना ज़रूरी, मचा सकते हैं तूफान- सुनील गावस्कर

गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार काफी समय तक चोट और फिटनेस की समस्या से परेशान रहे हैं और उन्होंने काफी क्रिकेट भी मिस की। हालाँकि अब धीरे-धीरे वह अपनी लय में वापसी कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भुवनेश्वर ने चार पारियों में 6.07 के इकॉनमी रेट से 6 विकेट प्राप्त किए। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 13 रन देकर 4 विकेट लेना रहा, जो उन्होंने कटक में दूसरे टी20 मैच के दौरान दर्ज किया था। वह सीरीज में हर्षल पटेल (7 विकेट) के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने समंदर किनारे बैठे शेयर की शर्टलेस तस्वीर, पत्नी अनुष्का के साथ यहां मना रहे छुट्टियां

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *