डायबिटीज या ब्लड शुगर ( Diabetes or Blood Sugar ) आज के समय में आम बात हैं। डायबिटीज वो बीमारी है जो अपने साथ कई जानलेवा बीमारियों को भी लेकर आती है। पहले ये बीमारी जेनेटिक होती थी लेकिन अब डायबिटीज न तो जेनेटिक है और न ही इसके होने की कोई उम्र है।

आज की लाइफस्टाइल और खानपान से भी डायबिटीज हो सकती है। डायबिटीज के अनकंट्रोल होने पर इंसुलीन (Insulin ) के इंजेक्शन लेने पड़ते हैं।

डायबिटीज को कंट्रोल करने में कई होम रेमेडी भी काम आती हैं। यहां आपको हम एक ऐसे फूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे डायबिटीज का दुश्मन माना जाता है। इस फूल की पत्तियां चबाने से आप डायबिटीज कंट्रोल में रख सकते हैं। ये फूल सदाबहार का है। जानें सदाबहार फूल के डायबिटीज में फायदे।

सदाबहार फूल क्यों है असरदार
सदाबहार के फूल में मौजूद रेर्स्पीन, विण्डोली, विनब्लास्टिन और विनक्रिस्टीन जैसे क्षार तत्व होते हैं। यही नहीं इसमें एजमेलीसीन, सरपेन्टीन, और एलकालॉइड्स नामक तत्व भी होते हैं। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसलिए ये शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने को काम करते हैं।

ये भी पढ़ें: भूलकर भी न खाएं इस तरह का आलू, बन सकता है कैंसर का कारण

सदाबहार के पत्तियों और फूल में एल्कलॉइड नामक एक तत्व होता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को सही मात्रा से इंसुलिन बनाने के लिए प्रेरित करता है। इंसुलिन से ही ब्लड में शुगर की मात्रा कंट्रोल होती है। लेकिन जब ये तत्व शरीर में कम होता है तो सही मात्रा में ब्लड में इंसुलिन नहीं पहुंच पाता। इससे ब्लड शुगर अन कंट्रोल होने लगता है। इसलिए इसकी पत्तियां डायबिटीज में बहुत काम आती हैं।

इस तरह खाने से ब्लड शुगर होगा कंट्रोल
ब्लड शुगर को कंट्रोल कर ने के लिए सुबह खली पेट 4 से 5 सदाबहार फूल की पत्तियों को चबाना चाहिए। पका कर खाने से बेहतर होगा कि आप इसे कच्चा खाएं। आप चाहें तो इसके फूल को दाल या किसी सब्जी के साथ भी खा सकते हैं। आप इसकी चाय भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: दही के साथ भूल कर भी ना खाएं यें चीजें, नहीं तो चुकानी होगी बड़ी कीमत

इन बीमारियों में भी सदाबहार है बहुत फायदेमंद
1.सदाबहार का रस मांसपेशियों के खिंचाव को कम करता है। इसका रस एक दर्दनाशक के तौर पर भी काम करता है।
2.सदाबहार की पत्तियों का रस दिमागी बीमारियों को ठीक करने में भी बहुत कारगर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व अनिद्रा, पागलपन,अवसाद और एनजाइटी जैसी बीमारियों से बचाता है।
3.सदाबहार की पत्तियों का रस पीने से तंत्रिका तंत्र भी ठीक रहते हैं। इससे पूरी बॉडी के पार्ट्स सुचारू तरीके से काम करते हैं।
4.इस पौधे की जड़ों की छाल का पाउडर खाने से ब्लड प्रेशर की दिक्कत भी दूर होती है।
5.सदाबहार की पत्तियों का रस महिलाओं के पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने एवं अधिक रक्त स्त्राव की दिक्कत को दूर करने का भी काम करता है। इसके सेवन से कमजोरी से भी छुटकरा मिलता है।
6.ये शरीर को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। सदाबहार के फूल का रस पीने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इससे जल्दी बीमारी आपको नहीं पकड़ पाएगी।
7.सदाबहार की पत्तियों का रस सांप एवं बिच्छू के काटने पर जहर को फैलने से रोकने एवं घाव भरने में भी कारगर है। इसके एक चम्मच रस को पीने एवं इसे प्रभावित स्थान पर लगाने से जहर पूरे शरीर तक नहीं फैल पाता है।

ये भी पढ़ें: Body Detox : इन चीजों से बॉडी को डिटॉक्स करने में मिलेगी मदद, खून हो जाएगा एकदम साफ

डिस्क्लेमर: न्यूज़कुड किसी भी दावे की पुष्टि नहीं करता है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *