Britain New King: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth-II) के निधन के बाद उनके बेटे चार्ल्‍स तृतीय (King Charles-III) को शनिवार को ‘एक्सेशन काउंसिल’ के समारोह में ब्रिटेन का नया महाराज घोषित किया गया। किंग चार्ल्स-III अपनी पत्नी क्वीन कॉन्सर्ट कैमिला और अपने बेटे एवं उत्तराधिकारी प्रिंस विलियम के साथ समारोह में शरीक हुए। प्रिंस विलियम नए प्रिंस ऑफ वेल्स हैं।

हमारी महारानी के निधन की घोषणा करना मेरा दुखद कर्तव्य है: चार्ल्स
राजा घोषित होने के बाद किंग चार्ल्स-III ने कहा कि मेरी प्यारी मां, हमारी महारानी के निधन की घोषणा करना मेरा दुखद कर्तव्य है। मुझे पता है कि हम सभी को हुई इस अपूरणीय क्षति में आप मेरे साथ कितनी गहरी सहानुभूति रखते हैं। मैं अपनी प्यारी पत्नी के निरंतर समर्थन से प्रोत्साहित हूं।

मैं कर्तव्यों और संप्रभुता की भारी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक हूं: चार्ल्स
उन्होंने कहा कि मैं कर्तव्यों और संप्रभुता की भारी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक हूं। मैं जीवन भर वफादारी, सम्मान और प्यार के साथ सेवा करने का प्रयास करूंगा। इन जिम्मेदारियों को निभाने में, मैं उस प्रेरक उदाहरण का पालन करने का प्रयास करूंगा जो मैंने संवैधानिक सरकार को बनाए रखने के लिए स्थापित किया है। इन द्वीपों और दुनिया भर में राष्ट्रमंडल क्षेत्रों के लोगों की शांति, सद्भाव और समृद्धि के लिए प्रयास करूंगा।

समारोह का पहली बार टेलीविजन पर किया गया प्रसारण
बता दें कि पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए समारोह का पहली बार टेलीविजन पर प्रसारण किया गया। ये समारोह लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में ताजपोशी की औपचारिक घोषणा करने और राजा के शपथ ग्रहण के लिए आयोजित किया गया। इस दौरान पीएम लिज ट्रस और अन्य लोग उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को स्‍कॉटलैंड के बाल्‍मोरल कैसल में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन (Queen Elizabeth-II Death) के दो दिन बाद सम्राट की ताजपोशी हुई है

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *