अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी 88.5 बिलियन नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में 10वें स्थान पर हैं। बता दें कि गौतम अडानी ने यह उपलब्धि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर हासिल की है।

दुनिया में अमीर व्यक्तियों की दौलत का लेखा जोखा रखने वाली Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक, अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति इस वर्ष 12 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक बढ़ी है जो दुनिया के किसी अन्य बिलेनियर की तुलना में सबसे अधिक हैं।

गौतम अडानी के कारोबार की बात करें तो उन्होंने अपने कारोबार की शुरुआत मुंबई में एक हीरा कारोबारी के रूप में की थी। जिसके बाद गौतम अडानी ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज बात करें तो उनका कारोबार पोर्ट से लेकर एयरपोर्ट, माइनिंग, गैस, रिन्यूएबल एनर्जी, मेटल और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ हैं। वर्तमान समय में अडानी समूह की 6 कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हैं कुल मार्केट कैप 10 लाख करोड़ से भी ज्यादा हैं।

वही दुनिया के अमीरों की बात करें तो अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ Elon Musk दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति है। वर्तमान में उनकी संपत्ति 235 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक हैं। जिसके बाद 183 और 168 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ अमेजॉन के संस्थापक Jeff Bezos और फ्रांस की लग्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी LVMH के चेयरमैन Bernard Arnault दूसरे और तीसरे नंबर पर काबिज़ है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *