Union Petroleum and Natural Gas Minister Hardeep Singh Puri has decided to put QR code in LPG Cylinder.

पिछले साल वित्त वर्ष में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Ujjwala Scheme) के तहत LPG सिलेंडर लेने वाले 90 लाख लाभार्थियों ने दोबारा सिलेंडर नहीं भराया है। इसके साथ करीब 1 करोड़ लाभार्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने केवल LPG कनेक्शन लेने के बाद साल में एक बार ही सिलेंडर को भरवाया है। यह स्थिति तब है जब हाल में सम्पन्न हुए उत्तर प्रदेश चुनावों के बाद भाजपा ने यह दावा किया कि लाभार्थियों ने बड़ी संख्या में उसे मतदान किया है।

RTI में तीन सरकारी तेल वितरण कंपनियों से मांगी जानकारी
आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौर की ओर से दाखिल की गई आरटीआई (RTI) में यह खुलासा हुआ है, जिसमें उन्होंने तीनों सरकारी तेल वितरण कंपनियों इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (IOCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम लिमिटेड (BPCL) से जानकारी मांगी थी।

पिछले वित्त वर्ष में 90 लाख ग्राहकों ने LPG सिलेंडर नहीं भराया
आरटीआई से मिली जानकारी के अनुसार, इंडियन ऑयल ने बताया कि मार्च 2021 तक दिए LPG कनेक्शनों में से करीब 65 लाख ग्राहकों ने पिछले वित्त वर्ष में LPG सिलेंडर भराया ही नहीं है जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 9.1 लाख और भारत पेट्रोलियम के 15.96 लाख ग्राहकों ने LPG सिलेंडर भराया ही नहीं है। भारत पेट्रोलियम ने बताया कि यह आंकड़ा सिंतबर 2019 तक उज्जवला योजना के पहले फेस में दिए गए कनेक्शनों का हैं।

52 लाख ग्राहकों ने साल में एक बार LPG सिलेंडर भराया
बता दें कि पिछले वित्त वर्ष के दौरान इंडियन ऑयल के करीब 52 लाख ग्राहकों ने साल में एक बार LPG सिलेंडर भराया था जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 27.58 लाख ग्राहकों ने और भारत पेट्रोलियम के 28.56 लाख ग्राहकों ने साल में केवल एक बार ही सिलेंडर भराया था।

पीएम मोदी ने साल 2016 में उज्जवला योजना को शुरू किया
गौरतलब है कि उज्ज्वला योजना को पीएम मोदी की ओर से 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में लॉन्च किया गया था। मार्च 2020 इस योजना के तहत 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर देने का लक्ष्य रखा गया था और सरकार ने लक्ष्य से अधिक करीब 9 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए। वित्त वर्ष 2021-22 में उज्ज्वला 2.0 (PMUY2.0) को लॉन्च किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *