बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भीम का रोल निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती अब इस दुनिया में नहीं रहें। प्रवीण कुमार ने दिल्ली के अशोक विहार (फेज 2) स्थित घर में कल रात को अंतिम सांस ली।

बता दें कि 74 साल के प्रवीण लम्बे समय से बीमार थे और पीठ की समस्या से जूझ रहे थे। वहीं कुछ महीने पहले उनका ऑपरेशन भी हुआ था जिस वजह से वह चलने फिरने में असमर्थ थे। वह पंजाब के तरणतारण के मूल निवासी थे। बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में भीम के किरदार निभाकर उन्हें लोकप्रियता मिली थी।

वह अपनी लम्बी कदकाठी (6.6 इंच) के लिए जाने जाते थे, ऐसे में उन्हें ज्यादातर फिल्मों में गुंडे और बॉडीगार्ड्स के किरदार निभाने को मिले। लम्बी कद-काठी के चलते ही उन्हें ‘महाभारत’ में भीम का रोल ऑफर किया गया। उन्होंने 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

बता दें कि अभिनय की दुनिया में आने से पहले वे हैमर और डिस्कस थ्रो एथलीट थे। एशियन गेम्स में उन्होंने दो गोल्ड मेडल, एक सिल्वर व एक ब्रोंज मेडल भी हासिल किए। दो बार ओलिम्पिक्स में – 1968 में मैक्सिको ओलिम्पिक्स और 1972 में म्यूनिख ओलिम्पिक्स में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। एक्टिंग से पहले वे बीएसएफ के जवान थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *