होली (Holi) के एक दिन पहले बृहस्पतिवार को बांग्‍लादेश (Bangladesh) की राजधानी ढाका (Dhaka) में स्थित इस्‍कॉन मंदिर (Iskcon Temple) पर हमला हुआ है। जानकारी के अनुसार करीब 200 लोगों की भीड़ ने मंदिर के अंदर घुसकर तोड़फोड़ की है। साथ ही वहां लूटपाट भी की। इस हमले में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। बताया जा रहा है कि यह हमला ढाका के राधाकांता मंदिर में हुआ है, जो इस्‍कॉन का हिस्‍सा है।

बांग्‍लादेश में हिंदू समुदाय के लिए काम करने वाली संस्‍था ने ट्विटर पर दी जानकारी
बता दें कि बांग्‍लादेश में हिंदू समुदाय के लिए काम करने वाली संस्‍था ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस हमले की कुछ तस्‍वीरें और जानकारी साझा की है। इन तस्‍वीरों में देखा जा सकता है कि मंदिर की एक दीवार को गिराया गया है। साथ ही वहां से सामान को भी लूट गया है। इसने जानकारी दी है कि दर्शन को आए भक्‍तों ने हमले को लेकर पुलिस को भी जानकारी दी लेकिन पुलिस ने कोई भी कार्रवाई नहीं की है।

वहीं इस्कॉन इंडिया (ISKCON India) के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने होली की पूर्व संध्या पर बांग्लादेश के ढाका में इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़ की घटना की निंदा की है और इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

इस्कॉन इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र पर हिंदू अल्पसंख्यकों के मरने पर मौन रहने का लगाया आरोप
राधारमण दास ने ट्विटर पर लिखा कि डोल यात्रा और होली समारोह की पूर्व संध्या पर यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उन्होंने लिखा कि कुछ दिन पहले संयुक्त राष्ट्र ने इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए 15 मार्च को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित करने का प्रस्ताव पारित किया। हमें आश्चर्य है कि वही संयुक्त राष्ट्र हजारों असहाय बांग्लादेशी और पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों की पीड़ा के प्रति मौन है।

राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने विदेश मंत्रालय से  इस मुद्दे को उठाने की अपील की
इसके अलावा राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भारतीय विदेश मंत्रालय से इस मुद्दे को बांग्लादेश के साथ मजबूती के साथ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक और पूजा स्थलों के प्रति यह बढ़ती असहिष्णुता शर्मनाक है।

मालूम हो कि इससे पहले भी बांग्‍लादेश में मंदिरों को निशाना बनाया गया है। पिछले साल अक्‍टूबर में भी चौमुनी में स्थित इस्‍कॉन के श्री राधाकृष्‍ण गौरा नित्‍यानंद ज्‍यू मंदिर में भी भीड़ ने हमला कर तोड़फोड़ की थी। इस हमले में 6 से अधिक लोगों की मौत की भी खबरें आई थीं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *