मोदी सरकार ने बजट सत्र शुरू होने से ठीक पहले नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के तौर पर डॉ. वी. अनंत नागेश्वरन की नियुक्ति की है। उन्होंने तत्काल प्रभाव से देश के नए मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) का पदभार ग्रहण कर लिया है।

आपको बता दें कि नागेश्वरन की नियुक्ति ऐसे समय में की गई है, जब सरकार अगले हफ्ते देश का बजट पेश करने जा रही है। इस साल बजट सत्र की शुरुआत 31 जनवरी से होने जा रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 का आम बजट पेश करेंगी।

आपको बता दें कि अनंत नागेश्वरन वर्ष 2019 से 2021 के बीच प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद में पार्ट-टाइम मेंबर रह चुके हैं। इसके अलावा वह एक लेखक, शिक्षक और परामर्शक जैसी कई भूमिकाएं निभा चुके हैं। इतना ही नहीं वह भारत के नामचीन बिजनेस स्कूल और मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की फैकल्टी रह चुके हैं। वहीं सिंगापुर के कई शिक्षण संस्थानों में भी शिक्षक रह चुके हैं।

गौरतलब है कि पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार के. वी. सुब्रहमण्यम के अपना कार्यकाल पूरा कर वापस शिक्षण कार्य के लिए लौट जाने के बाद ये पद खाली हो गया था। उनका चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर (CEA) के पद पर तीन साल का कार्यकाल पिछले साल 17 दिसंबर को पूरा हो गया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *