आज देशभर में जन्माष्टमी का उत्सव धूम धाम से मनाया जा रहा है। आज के दिन हर कोई एक-दूसरे को जन्माष्टमी की बधाई दे रहा है। इसी कड़ी में महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन (Mahindra Group Chairman) आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने अपने फैंस और फॉलोअर्स को जन्माष्टमी (Janmashtami) पर दही हांडी कार्यक्रम की एक तस्वीर के साथ बधाई दी है। महिंद्रा ने एक प्यारे पोस्ट के साथ त्योहार की याद ताजा की, जिसे उन्होंने 18 अगस्त को ट्विटर पर शेयर किया।

जन्माष्टमी पर ताजा की पुरानी यादें
उन्होंने जन्माष्टमी उत्सव की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “सर, हमारी बस नहीं आई। दही हांडी की वजह से बहुत ज्यादा ट्रैफिक था।’ ज्यादातर मुंबई के बच्चे को स्कूल न जाने और भीड़-भाड़ वाली गलियों में दही हांडी देखने का बहाना। आखिरकार, हम शरारती भगवान कृष्ण मना रहे, सभी को #happyjanmashtami” जन्माष्टमी के अवसर पर उद्योगपति को शुभकामना देने के लिए लोगों ने भी ढेरों कमेंट किए।

देशभर में धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी
बता दें कि जन्माष्टमी भारत में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है। जन्माष्टमी को भगवान कृष्ण (Lord Krishna) के जन्म का प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। देश के कुछ हिस्सों में इस दिन को गोकुलाष्टमी, श्रीकृष्ण जयंती और कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में भी जाना जाता है। लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं और जमीन से ऊंचाई पर लटका हुआ छाछ/मक्खन से भरे बर्तन को पाने के लिए एक मानव पिरामिड बनाते हैं। यह नटखट कृष्ण के मक्खन-चोरी की लीला को दिखाने के लिए किया जाता है, जिसे दही हांडी कहते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *