साभार: आजतक

Japan Earthquake: जापान की राजधानी टोक्यो बुधवार शाम को भूकंप के तेज झटकों से हिल गई। यहां रात के 8.06 बजे भूकंप के तेज झटके लगे। राष्ट्रीय भूकपं विज्ञान केंद्र के अनुसार, रिक्टर पैमाने पर 7.1 की भूकंप की तीव्रता माप गई। इसके बाद उत्तरी जापान में सुनामी की चेतावनी जारी की गई। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र से 60 किलोमीटर नीचे था। यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था। भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, बुधवार रात लगभग 8:06 बजे जापान के टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी के हवाले से एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि इसके बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई।

टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी के हवाले से न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि भूकंप के बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है। वहीं, भूकंप से जानमाल को हुए नुकसान के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।

आपको बता दें इससे पहले जापान में इस साल जनवरी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जापान के दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी क्षेत्र में आए भीषण भूकंप में 10 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। तब भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलाके में आज से 11 साल पहले यानी 2011 में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इसके बाद यहां सुनामी भी आई थी, जिसने फुकुशिमा परमाणु आपदा का रूप ले लिया था। 2011 में 11 मार्च को नौ तीव्रता के भूकंप से पूर्वोत्तर जापान कांप गया था और इसके बाद आई सुनामी में 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *