Happy Birthday Aamir Khan: मिस्टर परफेक्शनिस्ट यानी आमिर खान (Aamir Khan) आज बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं। अपने अलग-अलग किरदारों से सालों से वह लोगों का मनोरंजन कर रहे हैं। आमिर खान हर साल एक ऐसी फिल्म लेकर आते हैं, जो लोगों को सालों-साल याद रहती है। आमिर खान आज अपना स्पेशल दिन सेलिब्रेट (Aamir Khan Birthday) कर रहे हैं।  मिस्टर परफेक्शनिस्ट आज 57 साल (Aamir Khan 57th Birthday) के हो गए हैं। इसी के साथ एक्टर ने अपनी जिंदगी के 30 साल मनोरंजन जगत को दिए। आज वो फिल्म इंडस्ट्री का एक जाना-माना चेहरा हैं, लेकिन कभी वो ऐसे दौर से भी गुजरे हैं जब उन्हें अपनी फिल्मों के पोस्टर खुद सड़क की खाक छानकर लगाने पड़ते थे।

ये भी पढ़ें:  रेस्टोरेंट के बिल को लेकर अपनी दोस्त से लड़ें कुणाल खेमू, सोहा अली खान ने वीडियो शेयर कर कही ये बात

घूम-घूमकर ऑटो पर लगाते थे पोस्टर
भले ही आज आमिर खान एक जानी मानी हस्ती है लेकिन ये हमेशा से ऐसा नहीं था। उन्होंने भी एक बहुत छोटे कलाकार के तौर पर अपनी अभिनय की शुरुआत की थी। उस समय आमिर खान को बहुत कम लोग जानते थे और सोशल मीडिया जैसी मेडियम्स तब नहीं हुआ करते थे। वह सड़कों पर घूम-घूमकर ऑटो रिक्शा पर अपनी फिल्म के पोस्टर लगाते थे। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में आप साफ तौर आमिर खान (Aamir Khan) को देख सकते है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by UDTI KHABAR (@udtikhabarnews)

आमिर खान का नाम क्यों पड़ा ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’
बता दें कि एक्टर के अनूठे, रचनात्मक विचारों के कारण लोगों ने ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ का टैग दिया। वह बॉलीवुड के पहले एक्टर हैं, जिन्होंने बॉलीवुड की किसी फिल्म को 100 करोड़ के क्लब में शामिल किया। उनकी फिल्म ‘गजनी’ ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल किया। आमिर खान आज खुद को हिंदी फिल्म उद्योग में सबसे बड़े नामों में स्थापित कर चुके हैं। एक एक्टर, निर्देशक और निर्माता के रूप में उनकी पहचान है।

शतरंज आमिर खान के फेवरेट गेम
क्या आप जानते हैं आमिर खान का पसंदीदा गेम कौन सा है? नहीं जानते हैं, तो हम आपको बताते हैं। आमिर खान को शतरंज खेलना बहुत पसंद है। आमिर ने छह साल की उम्र में अपनी दादी से यह खेल खेलना सीखा था। इसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था। इसके अलावा विश्व शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने भी हाल ही में कहा था कि वह अपनी बायोपिक के लीड रोल में आमिर खान को देखना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: Happy Birthday Janhvi: मां श्रीदेवी की फिल्म ‘जुदाई’ की इस एक्ट्रेस पर पड़ा जाह्नवी कपूर का नाम, जानें पूरी स्टोरी

‘कयामत से कयामत तक’ से मिली सफलता
आमिर (Aamir Khan) ने अपने करियर की शुरुआत 1973 में रिलीज हुई फिल्म ‘यादों की बारात’ (Yaadon Ki Baaraat)से की थी। इसके बाद वह फिल्म मदहोश और होली में नजर आए लेकिन सही मायने में आमिर खान(Aamir Khan) को बड़ा लॉन्च 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ (Qayamat Se Qayamat Tak) से मिला था। ‘कयामत से कयामत तक’ फिल्म प्रेम कहानी पर आधारित ये फिल्म आमिर के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में इनके अलावा मुख्य किरदार में जूही चावला थी। इस फिल्म ने कई अवार्ड अपने नाम भी किए थे।

आमिर खान का जन्म और शिक्षा (Aamir Khan’s Birth and Education)
आमिर खान का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य में सन् 1965 में हुआ था। 14 मार्च के दिन जन्मे आमिर खान ने केवल 12 वीं कक्षा तक की ही पढ़ाई कर रखी है और इन्होंने अपनी ये शिक्षा मुंबई से हासिल की है।

आमिर खान को मिले कई अवॉर्ड 
बॉलीवुड में मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने अनोखे अभिनय से उन्होंने फिल्मी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। 2003 में, भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री और 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया । यहां तक ही नहीं, चीन सरकार ने भी 2017 में Honorary उपाधि दी। वह प्रसिद्ध निर्माता और निर्देशक ताहिर हुसैन के बेटे हैं।

आपको बता दें कि आमिर खान के कजिन मंसूर खान उन्हें बचपन में ‘बेहद शांत और शर्मीले’ लड़के के रूप में याद करते हैं. ‘कयामत से कयामत तक’, ‘हम हैं राही प्यार के’, और ‘दिल’ जैसी सुपरहिट फिल्में काम करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में एक बड़ा नाम कमाया और करियर को आगे बढ़ाया. ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘दिल चाहता है’, ‘रंग दे बसंती’ और कई अन्य फिल्मों में उन्होंने अपने अलग-अलग किरदारों से लोगों को मंत्रमुग्ध किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *