दिल्‍ली में इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल की लौ आज से (21 जनवरी) से बंद हो जाएगी। अब यह मशाल राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) की मशाल के साथ मिल जाएगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस पर अपना विरोध जताया है। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा है कि कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर जताई नाराज़गी
राहुल गांधी ने इस मामले पर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा। कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते- कोई बात नहीं…हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे!’

अमर ज्योति को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल में मिलाया जाएगा
आपको बता दें कि शुक्रवार को शाम साढ़े तीन बजे एक कार्यक्रम में अमर जवान की मशाल को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की मशाल के साथ मिला दिया जाएगा। इसके पीछे का तर्क ये है कि दो जगहों पर लौ (मशाल) का रखरखाव करना काफी मुश्किल हो रहा है। NDTV के मुताबिक सेना के सूत्रों का यह भी कहना है कि अब जबकि देश के शहीदों के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बन गया है, तो फिर अमर जवान ज्योति पर क्यों अलग से ज्योति जलाई जाती रहे।

गौरतलब है कि करीब तीन साल पहले, 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था। यहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं।

Spread the love
One thought on “इंडिया गेट पर नहीं जलेगी अब अमर जवान ज्योति की मशाल, राहुल गांधी ने जताई नाराज़गी”
  1. […] में इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल की लौ आज से (21 जनवरी) से बंद हो जाएगी। अब यह […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *