पुणे के लोहेगांव इलाके का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक पॉपुलर कंपनी OLA का E- स्‍कूटर धू- धू कर जलता हुआ दिखाई दे रहा है। बीच सड़कर पर यह स्‍कूटर खड़ा है और अचानक इसमें आग लग जाती है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो शनिवार का है। वीडियो में दिखाई दे रहा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर OLA S1 प्रो है।

स्कूटर में आग लगने की वजह क्या है?
अनुमान है कि ओला S1 में आग लिथियम-आयन बैटरी के क्षतिग्रस्त होने या फिर शॉर्ट सर्किट होने पर लग सकती है। हांलाकि अभी इस पर जांच की जा रही है कि आखिर किस वजह से ओला E- स्‍कूटर में आग लगी है। एक्‍सपर्ट का मानना है कि लिथियम आयन बैटरी में लगी आग को बुझाना मुश्किल साबित होता है। पानी के संपर्क में आने पर यह तुरंत हाइड्रोजन गैस और लिथियम-हाइड्रॉक्साइड पैदा करता है। लिथियम-हाइड्रॉक्साइड अत्‍यधिक ज्‍वलनशील होने के कारण समस्‍या आ सकती है।

कंपनी ने की आग लगने की पुष्टि
कंपनी ने E- स्‍कूटर में आग लगने की घटना की पुष्टि की है। कंपनी ने कहा कि उसे पुणे में ओला S1 प्रो में आग लगने की जानकारी है और वह आग के कारणों की जांच कर रही है। ओला ने यह भी दावा किया कि ग्राहक “बिल्कुल सुरक्षित” हैं। जहां तक ​​आग की घटना का सवाल है, ओला ने कहा कि वह आने वाले दिनों में और अपडेट साझा करेगी और उचित कार्रवाई करेगी।

आपको बता दें कि ओला S1 में 2.97 kWh बैटरी मिलती है जबकि S1 प्रो में 3.98kWh बैटरी मिलती है। कारण जो भी हो, इस तरह से एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगना निश्चित रूप से एक डरावनी घटना है और भविष्य के उन खरीदारों को डराएगी जो इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद पर विचार करना चाहते हैं। खासकर ओला खरीदने वाले ग्राहक और सतर्क हो सकते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *