WhatsApp एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जो अब मैसेजिंग के अलावा भी कई चीजें उपलब्ध कराती है। यूजर्स को पेमेंट से लेकर कॉलिंग तक और डॉक्यूमेंट भेजने से लेकर लोकेशन भेजने तक कई सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। अब इन सब के बीच WhatsApp ग्रुप कॉलिंग को बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव करने जा रहा है। WhatsApp ने यूजर्स को नए फीचर की पेशकश करते हुए वॉयस कॉल के तहत एक साथ 32 लोगों को ग्रुप कॉल करने की अनुमति दे दी है।

आपको बता दें कि इससे पहले वॉयस कॉल पर केवल 8 लोग ही जुड़ सकते थे, लेकिन अब WhatsApp ने ग्रुप वॉयल कॉल करने वालों की सीमा 8 से बढ़ाकर 32 कर दी है। अब आपके मन में इससे जुड़े कई सवाल होंगे, तो आइए चलते हैं आपके सभी सवालों के जवाब यहां जानते हैं।

32 लोग एक साथ करेंगे ग्रुप वॉयस कॉल
एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐप के वर्जन 22.8.80 के साथ यूजर्स अब 32 लोगों के साथ ग्रुप वॉयस कॉल में हिस्सा ले सकेंगे। इस अपडेट में सोशल ऑडियो लेआउट, स्पीकर हाइलाइट और वेवफॉर्म के साथ एक नया डिजाइन दिया गया है। यानी कि यूजर्स को एक पूरी तरह नया इंटरफेस दिखाई देने वाला है।

Apple यूजर्स नई कॉल लिमिट का करेंगे इस्तेमाल
सिर्फ यही नहीं, iOS के लिए WhatsApp के इस नए वर्जन में वॉयस मैसेज बबल और कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप्स के लिए इंफो स्क्रीन में बदलाव किया जाएगा। इनके लिए यूजर्स को अपडेटेड डिजाइन मिलने की उम्मीद है। अपडेट किए गए FAQ सेक्शन में कहा गया है कि ग्रुप कॉलिंग 32 लोगों को व्हाट्सऐप का उपयोग करके एक-दूसरे के साथ मुफ्त में वॉयस कॉल करने की अनुमति देती है। Apple यूजर्स नई कॉल लिमिट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं ऐप स्टोर पर लिस्टिंग से भी जानकारी मिली है कि नया अपडेट 32 लोगों को जोड़ सकता है।

कनेक्‍ट करने का तरीका
इसमें पहले की तरह से ही आप नॉर्मल वॉयस कॉल करेंगे और फिर दूसरे यूजर्स के कॉल उठाने के बाद आप साइड में ऊपर की ओर दिखाई दे रहे, जोड़े विकल्‍प पर टैब करके, आपके फोन में सेव नंबर या फिर व्‍हाट्सऐप पर चैट किए गए लोगों को कॉल कर सकेंगे। इस तरह से आप वॉयस कॉल पर 32 लोगों को एक साथ जोड़ सकते हैं।

कैसे करेगा काम?
जब ग्रुप कॉल व्हाट्सऐप पर की जाती है तो सभी प्रतिभागियों को स्‍क्रीन पर दिखाया जाता है और सबसे पहला नाम उसका होता है, जिसने सभी को कनेक्‍ट किया है। कॉल से अलग-अलग प्रतिभागियों को देखने के लिए आप कॉल इतिहास पर टैप कर सकते हैं।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *