International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) 21 जून का मनाया जाएगा, इसके लिए भव्य तैयारियां की जा रही है। वहीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) को और ज्याद भव्य और यादगार बनाने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव से जोड़ा गया है। इतना हीं नहीं, इस बार योग दिवस पर केंद्र सरकार के कुल 75 मंत्री देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे। वहीं ऐसा पहली बार होगा जब इतने बड़े स्तर पर योग दिवस की तैयारियां की जा रही है।

पीएम मोदी 21 जून को कर्नाटक के मैसूर पैलेस में करेंगे योगा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) 21 जून को कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग का अभ्यास करेंगे, इसके साथ ही मैसूर पैलेस ग्राउंड से योगा दिवस 2022 समारोह का नेतृत्व करेंगे। इस कार्यक्रम में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी शामिल होंगे। लगभग पंद्रह हजार योग उत्साही योग करेंगे और इस कार्यक्रम का आयोजन संसद सदस्यों, कर्नाटक सरकार के विभागों, मंत्रियों, गणमान्य व्यक्तियों, श्रद्धेय योग गुरुओं और संस्थानों के सहयोग से किया जाएगा। जबकि उनकी कैबिनेट के 75 सदस्य देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे।

यह हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को देखने के तरीके में एक क्रांति का प्रतीक: सर्बानंद सोनोवाल
आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि आगामी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) न केवल सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर में एक दिन को चिह्नित करेगा, बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और कल्याण को देखने के तरीके में एक क्रांति का प्रतीक होगा। नई दिल्ली में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, मंत्री ने बताया कि योग दिवस मनाने की तैयारी जोरों पर है। उन्होंने आगे कहा, “इस दिन के माध्यम से, हमारा लक्ष्य पारंपरिक प्रथा को अपनाने में तेजी लाना और दुनिया को दिमाग, शरीर और आत्मा के लिए इसके लाभों की याद दिलाना है।”

देश के 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
आयुष मंत्री ने आगे बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष में, देश में लगभग 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। “यह दिन अभिनव ‘गार्जियन रिंग’ कार्यक्रम का भी गवाह बनेगा, जिसमें विदेशों में भारतीय मिशनों द्वारा आयोजित किए जा रहे सभी कार्यक्रमों की स्ट्रीमिंग देखी जाएगी। लगभग 80 देश अद्वितीय ‘रिले’ कार्यक्रम में भाग लेंगे,”

आपको बता दें कि कार्यक्रम का DD इंडिया पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। लाइव स्ट्रीमिंग सुबह 3 बजे से शुरू होकर रात 10 बजे तक चलेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *