5G Launch Event : भारत को आज यानी 1 अक्टूबर 2022 के दिन नई सौगात मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 5जी (5G) सेवाओं की लॉन्चिंग (5G Launch) कर दी है। यह भारत के लिए खास पल है। भारत ने टेक्नोलॉजी (New Technology) के एक नए युग में प्रवेश कर लिया है। 5G सर्विस देश को तेज रफ्तार के साथ नई पहचान देने में मदद दिलाएगी।

पीएम मोदी ने ऑपरेटर्स से की बात
बता दें कि, आज से इंडियन मोबाइल कांग्रेस की भी शुरुआत हो गई है, जोकि चार दिन तक चलेगी. इसी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने 5G सर्विस की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से भी बातचीत की। अब 4G से अपग्रेड होकर हम 5G सर्विस तक पहुंच गए हैं।

‘भारतवासियों के लिए शानदार उपहार’
पीएम मोदी ने 5G सर्विस को 130 करोड़ भारतवासियों के लिए एक शानदार उपहार बताया है। उन्होंने इसे देश के द्वार पर नए दौर की दस्तक है और अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत बताया। साथ ही देश भर के लोगों को बधाई दी।

‘चार दिशाओं पर किया काम’
पीएम मोदी ने कहा कि हमने चार स्तभों पर, चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया। पहला डिवाइस की कीमत, दूसरा डिजिटल कनेक्टिविटी, तीसरा डेटा की कीमत और चौथा ‘डिजिटल फर्स्ट’, जोकि सबसे ज्यादा जरूरी है। 2014 में जीरो मोबाइल फोन निर्यात करने से लेकर आज हम हजारों करोड़ के मोबाइल फोन निर्यात करने वाले देश बन चुके हैं।

‘डिजिटल इंडिया विकास का विजन’
उन्होंने आगे कहा कि डिजिटल इंडिया की बात करते हैं तो कुछ लोग समझते हैं ये सिर्फ एक सरकारी योजना है, लेकिन डिजिटल इंडिया सिर्फ एक नाम नहीं है, ये देश के विकास का बहुत बड़ा विजन है। इस विजन का लक्ष्य है उस तकनीक को आम लोगों तक पहुंचाना, जो लोगों के लिए काम करें, लोगों के साथ जुड़कर काम करें।

पीएम मोदी ने किया 5G का अनुभव
देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधानमंत्री के सामने कई तकनीकों का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी में पीएम के सामने हाई-सिक्योरिटी राउटर, साइबर थ्रेट डिटेक्शन प्लेटफॉर्म, अंबुपॉड जैसी 5G तकनीकों का अनुभव कराया गया।

देशभर में 2023 तक पहुंच जाएगी 5G सर्विस
रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने इस दौरान कहा कि उन्हें बेहद गर्व है। भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बनना चाहिए। साथ ही उन्होंने ऐलान किया कि दिसंबर 2023 तक देश के हर क्षेत्र तक जियो 5G की सेवा पहुंच जाएगी।

आपको बता दें कि 1 अक्टूबर से शुरू हो रहा यह इवेंट 4 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें कई दूसरे इवेंट्स भी होने वाले हैं। इस कार्यक्रम को IMC 2022 5G की वजह से ज्यादा खास माना जा रहा है। भारत पर 5G का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है। 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क (5G Network) कई गुना तेज गति देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है। साथ ही अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है।

ये भी पढ़ें: Airtel की 5G सर्विस इस महीने ही होगी लॉन्च, इन शहरों में सबसे पहले मिलेगी सुविधा

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *